पर्यटन मंत्रालय ने देश में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को मजबूती प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

मुख्य बिंदु-

पर्यटन मंत्रालय ने आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को मजबूती प्रदान करने के अपने चल रहे प्रयास में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ 10.11.2021 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। पर्यटन मंत्रालय पहले ही ईज़ी माई ट्रिप, क्लीयरट्रिप, यात्रा डॉट कॉम, मेक मई ट्रिप और गोबिबो के साथ इसी तरह के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर चुका है।

इस समझौता ज्ञापन का प्राथमिक उद्देश्य उन आवास इकाइयों को व्यापक दृश्यता प्रदान करना है, जिन्होंने ओटीए प्लेटफॉर्म पर साथी (आतिथ्य उद्योग के लिए आकलन, जागरूकता और प्रशिक्षण के लिए प्रणाली) पर स्वयं को प्रमाणित किया है। समझौता ज्ञापन दोनों पक्षों को निधि पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और इस तरह साथी पर स्थानीय पर्यटन उद्योग को प्रोत्साहित करने और कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपायों के साथ प्रोत्साहित करने के लिए भी रेखांकित करता है। कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और साक्ष्य आधारित और लक्षित नीति उपायों को डिजाइन करने और सुरक्षित, सम्मानजनक और टिकाऊ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवास इकाइयों पर अधिक जानकारी एकत्र करने का भी विचार है।

यह भी पढ़ें :   41 नवोन्मेषी किसानों को मिला पूसा कृषि विज्ञान मेला 2022 में सम्मान

समझौता ज्ञापन पर (होटल और रेस्तरां), पर्यटन मंत्रालय के उप महानिदेशक और पर्यटन, आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबन्धक-जेजीएम द्वारा संयुक्त सचिव, पर्यटन मंत्रालय की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। यह आयोजन भारतीय आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को मजबूती प्रदान करने के उपायों को लागू करने के लिए पर्यटन मंत्रालय और भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के बीच समझौते के अनुसार आयोजित किया गया था।

यह भी पढ़ें :   करेडा पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक- महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत नवाचार के ज्यादा से ज्यादा कार्य हों - राजस्व मंत्री

पर्यटन मंत्रालय और आईआरसीटीसी समझौता ज्ञापन के माध्यम से पहचाने गए क्षेत्रों में समग्र लाभ के लिए भारतीय आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र में रणनीतिक और तकनीकी सहयोग को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाने का प्रयास करेंगे।

*******

एमजी/एएम/एमकेएस/एके