प्रधानमंत्री ने अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सीनेटर जॉन कॉर्निन के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जिसमें सीनेटर माइकल क्रेपो, सीनेटर थॉमस ट्यूबरविले, सीनेटर माइकल ली, कांग्रेस के सदस्य टोनी गोंजालेस तथा जॉन केविन एलिजे सीनियर शामिल थे। सीनेटर जॉन कॉर्निन भारत तथा भारतीय अमेरिकियों पर सीनेट कॉकस के सह-संस्थापक तथा सह-अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने बड़ी और विविध जनसंख्या की चुनौतियों के बावजूद भारत में कोविड स्थिति के उत्कृष्ट प्रबंधन पर गौर किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की लोकतांत्रिक प्रकृति पर आधारित लोगों की भागीदारी ने पिछले एक सदी की सबसे बुरी महामारी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें :   इतिहास से सम्बन्धित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरीका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने में अमेरीकी कांग्रेस के निरंतर समर्थन और रचनात्मक भूमिका, जो साझे लोकतांत्रिक मूल्य़ों पर आधारित है, की सराहना की।

दक्षिण एशिया और भारत प्रशांत क्षेत्र से संबंधित विषयों सहित परस्पर हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर गर्मजोशीपूर्ण और स्पष्ट चर्चा हुई। प्रधानमंत्री और आगंतुक शिष्टमंडल ने दोनों रणनीतिक साझीदारों के बीच रणनीतिक हितों के बढ़ते सामंजस्य पर चर्चा की तथा वैश्विक शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहयोग को और बढ़ाने के प्रति इच्छा व्यक्त की।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री ने डेफएक्सपो 2022 की तैयारियों की समीक्षा की; कोविड प्रोटोकॉल में छूट से बढ़ती हुई रूचि के कारण इस आयोजन की अवधि एक दिन बढाई गई

प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने तथा आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन एवं महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के लिए भरोसेमंद आपूर्ति श्रृंखलाओं जैसे समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को सुदृढ़ बनाने की संभावना पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/एचबी