इंडिया@75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान के दल ने सिलीगुड़ी से डूम डूमा तक यात्रा का तीसरा चरण पूरा किया; कोलकाता के लिए रवाना

‘इंडिया@75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान’ ने 11 दिनों से भी कम समय में 2,450 किलोमीटर की दूरी तय करके अपने सफर के तीसरे चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस मोटरसाइकिल यात्रा को 05 नवंबर 2021 को सिलीगुड़ी से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था और यह दल 14 नवंबर 2021 को असम के डूम डूमा पहुंचा। सफर के दौरान अभियान दल के लिए रोमांच और हंसी-ठिठोली का सिलसिला जारी रहा, इस टीम में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) तथा भारतीय सेना के 17 जवान शामिल थे और ये सभी सिक्किम, असम तथा अरुणाचल प्रदेश में दर्रे व अन्य स्थानों से होते हुए आगे बढ़ते रहे।

अभियान दल ने सफर में तीसरे चरण के पहले दिन त्सोंग्मो झील से होते हुए -60 डिग्री सेल्सियस तापमान तक पहुंचने वाले नाथू ला (14,051 फीट) का दौरा किया, इस झील को चांगू झील के नाम से भी जाना जाता जाता है, इसके पश्चात अभियान दल ने गंगटोक में पड़ाव डाला। बाद के दिनों में यह टीम कलिम्पोंग, हाशिमारा, गुवाहाटी, तेजपुर, ईटानगर, पासीघाट से होते हुए अंत में डूम डूमा पहुंची।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : सचिन पायलट दिल्ली में सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी से तो मुलाकात करते हैं, लेकिन जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात नहीं कर पाते।

यात्रा के दौरान टीम ने कलिम्पोंग, हाशिमारा, ईटानगर, सिलापाथर (अरुणाचल प्रदेश) और पासीघाट में स्कूली बच्चों, कॉलेज के छात्रों तथा एनसीसी कैडेटों के साथ समय व्यतीत किया और प्रेरक व्याख्यान दिए। उन्होंने युवाओं के साथ गहन चर्चा की कि वे राष्ट्र निर्माण में कैसे अपना योगदान दे सकते हैं। अभियान दल ने त्सोंग्मो झील, नाथू ला, कलिम्पोंग, हाशिमारा, ईटानगर और सिलापाथर में लगभग हर दिन कई प्रश्नोत्तरी तथा आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करके सड़क सुरक्षा जागरूकता के संदेश को फैलाने के सफल प्रयास किये।

इस टीम ने बीआरओ परियोजनाओं द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविरों में आने वाले स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की, अनाथालयों एवं वृद्धाश्रमों का दौरा किया, विभिन्न स्थानों पर प्रमुख लोगों से मुलाकात की और देश के शहीद नायकों की याद में युद्ध स्मारकों पर माल्यार्पण किया। अभियान दल को अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री चोउना मीन ने झंडी दिखाकर रवाना किया, इससे पहले उन्होंने टीम के सदस्यों से बातचीत की और राष्ट्र निर्माण में बीआरओ की भूमिका की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   मुख्य सचिव ने एम-पासपोर्ट एप लॉन्च किया- पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन अब एक सप्ताह में होगा राज्य के सभी पुलिस थानों को एम-पासपोर्ट एप से जोड़ा

‘इंडिया @75 बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान’ को नई दिल्ली से रवाना हुए एक महीने से अधिक का समय हो चुका है और यह दल विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरता है। अभियान अब अपने अगले गंतव्य – कोलकाता के लिए निकल गया है और 27 नवंबर 2021 को वहां पहुंचेगा।

अभियान की शुरुआत 14 अक्टूबर 2021 को हुई थी, जब रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा इसे नई दिल्ली से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। सफर के पहले चरण के दौरान टीम ने हिमाचल, लेह और लद्दाख तथा जम्मू और कश्मीर में अधिक ऊंचाई वाले एवं बर्फीले क्षेत्रों से होते हुए यात्रा पूरी की थी। अभियान का दूसरा चरण श्रीनगर से शुरू हुआ और टीम ने पंजाब के मैदानी इलाकों, उत्तराखंड की पहाड़ियों तथा उत्तर प्रदेश एवं बिहार के भारतीय-गंगीय मैदानों से होते हुए सिलीगुड़ी तक 3,000 किलोमीटर लंबी यात्रा पूरी की।

***

एमजी/एएम/एनके/सीएस