ईसीआई ने चुनाव प्रबंधन पर पांच अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी किए

भारत निर्वाचन आयोग ने आज चुनाव की योजना, राजनीतिक वित्त, मतदाता पंजीकरण, चुनाव प्रौद्योगिकी और राजनीतिक दलों व ईएमबी पर पांच अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी किए। यह इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) के सहयोग से भारत अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र एवं निर्वाचन प्रबंधन संस्थान (आईआईआईडीईएम) द्वारा तैयार किए जा रहे कुल 10 मॉड्यूल का हिस्सा है। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुशील चंद्रा ने चुनाव आयुक्तों श्री राजीव कुमार और श्री अनूप चंद्र पांडे के साथ-साथ अध्यक्ष, आईएफईएस श्री एंथनी बैनबरी और वाशिंगटन से जुड़ी उनकी टीम के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मॉड्यूल का शुभारंभ किया।

सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि भारत निर्वाचन आयोग प्रतिबद्ध, सक्षम, विश्वसनीय और कुशल प्रबंधकों द्वारा चुनाव प्रक्रियाओं का सावधानीपूर्वक, सटीक, मतदाता अनुकूल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए नवाचार और तकनीकी अपग्रेडेशन को काफी महत्व देता है। श्री सुशील चंद्रा ने आईआईआईडीईएम में प्रशिक्षित होने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षुओं के लिए इन जानकारी से भरपूर अपडेटेड विषय विशेष मॉड्यूल बनाए जाने का स्वागत किया। उन्होंने किसी भी चुनाव प्रबंधन प्रक्रिया के प्रमुख आयामों को समझने के लिए शामिल किए गए विषयों की विस्तृत श्रृंखला की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   नहीं चलेगी कोटा-जबलपुर ट्रेन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चुनाव प्रशासन के विभिन्न पहलुओं और दुनियाभर में चुनाव प्रबंधन निकायों के सामने लगातार बढ़ती चुनौतियों पर विचार करते हुए, चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने अपने संदेश में इन मॉड्यूल डिजाइनों के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि मॉड्यूल एक बहुमुखी पैटर्न में डिजाइन किए गए हैं ताकि उन्हें आमने सामने, ऑनलाइन और ई-लर्निंग प्रशिक्षण हाइब्रिड मोड के अनुरूप बनाया जा सके।

चुनाव आयुक्त श्री अनूप चंद्र पांडे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये मॉड्यूल चुनाव प्रबंधन योजनाओं की तैयारी, पर्यवेक्षण प्रक्रियाओं, चुनाव प्रौद्योगिकी, चुनाव प्रणाली, कानूनी ढांचे से संबंधित प्रशिक्षण और क्षमता विकास की दिशा में महत्वपूर्ण विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला के तहत चुनाव प्रबंधन की प्रक्रिया को समझने के लिए सूचनात्मक सामग्री के तौर पर सहायता करते हैं।

आईएफईएस के अध्यक्ष, श्री एंथनी बैनबरी ने आईएफईएस-ईसीआई साझेदारी और मॉड्यूल का संक्षिप्त ब्योरा सामने रखा। उन्होंने ज्ञान साझा करने के लिए आईएफईएस-आईआईआईडीईएम साझेदारी कायम रखने का भारत निर्वाचन आयोग को आश्वासन भी दिया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे 'डोनी पोलो हवाई अड्डा, ईटानगर' का उद्घाटन किया

इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) वाशिंगटन डीसी स्थित एक गैर-सरकारी संगठन है जो नागरिकों के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों में भाग लेने के अधिकार का समर्थन करता है। ईसीआई ने प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करने और क्षमता निर्माण के लिए मई 2012 में आईएफईएस के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया था। हाल में 2019 में, तत्कालीन सीईसी की वाशिंगटन यात्रा के बाद आईएफईएस आठ मौजूदा अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण मॉड्यूल को अपडेट करने और राजनीतिक दल एवं ईएमबी और सोशल मीडिया व चुनाव नामक दो नए मॉड्यूल बनाने पर सहमत हुआ। इसके लिए 5 अगस्त, 2020 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

डीजी आईआईआईडीईएम और वरिष्ठ डीईसी श्री धर्मेंद्र शर्मा ने यह भी बताया कि माननीय आयोग ने सितंबर 2019 में ए-वेब के अध्यक्ष के रूप में भारत के तत्कालीन सीईसी द्वारा जताई गई प्रतिबद्धता के तहत इन मॉड्यूल के कुछ हिस्सों के स्पेनिश, फ्रेंच और पुर्तगाली भाषा में अनुवाद को मंजूरी दी है। कुछ कम विकसित देशों ने आईआईआईडीईएम से ‘विदेशी भाषा सहायता मॉड्यूल’ का अनुरोध किया था।

 

एमजी/एएम/एएस