उपराष्ट्रपति ने थिएटर को पुनर्जीवित करने और इसे सामाजिक परिवर्तन का औजार बनाने का आह्वान किया

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने आज नाटक, मंच नाटकों और रंगमंच के पुनरुद्धार और इन्हें सिनेमा के समान लोकप्रिय बनाने का आह्वान किया। यह देखते हुए कि मंच समाज में होने वाली घटनाओं को सच्चाई से दर्शाता है, उन्होंने जनता को इस कला रूप को संरक्षण और बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया।

दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों पर सामाजिक जागरूकता लाने में रंगमंच द्वारा निभाई गई ऐतिहासिक भूमिका का उल्लेख करते हुए, श्री नायडू ने कहा कि इसमें अभी भी समाज में कई भेदभावपूर्ण प्रथाओं को खत्म करने की क्षमता है और सुझाव दिया कि इसे सामाजिक परिवर्तन के एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्वच्छ भारत जैसे आंदोलनों को लोगों के करीब लाने में नाटक और लोक कलाकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

उपराष्ट्रपति ने हैदराबाद में ‘नाटक साहित्योत्सव’ कार्यक्रम में भाग लिया और लोकप्रिय तेलुगु नाटकों वाली एक पुस्तक के छह खंडों का विमोचन किया, जिसका शीर्षक ‘तेलुगु प्रसिद्ध नाटकलु’ था।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर सहकारिताओं की ऑनबोर्डिंग को ई-लॉन्च किया

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि दर्शकों, विशेष रूप से युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिए रंगमंच कला को नए सिरे से तैयार करने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों के बीच राजनीतिक और सामाजिक चेतना लाने में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मंच नाटकों द्वारा निभाई गई प्रमुख भूमिका को याद किया, जिसमें गांधीजी जैसे नेता भी शामिल थे, जो बचपन में ‘सत्य हरिश्चंद्र’ से प्रेरित थे।

उपराष्ट्रपति ने सुझाव दिया कि थिएटर को बढ़ावा देने के लिए सरकारी संरक्षण के अलावा, निजी संगठनों, नागरिक समाज और विशेष रूप से निजी टीवी चैनलों को आगे आना चाहिए। उन्होंने स्कूलों और कॉलेजों से बच्चों को विभिन्न कला रूपों से परिचित कराने और उन्हें अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में इन गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। श्री नायडू ने कहा, इससे बच्चों में सामाजिक जागरूकता आएगी और उनमें नेतृत्व के गुण पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें :   एमएएस और आईएफएससीए सीमापार फिन-टेक नवोन्मेष में सहयोग करेंगे

श्री नायडू ने पुस्तक के छह खंडों के माध्यम से 1880 और 2020 के बीच 100 प्रसिद्ध तेलुगु नाटकों के संकलन को प्रकाशित करने के लिए अरविंद आर्ट्स और टाना प्रकाशकों की पहल की सराहना की। उन्होंने भारत में रंगमंच को लोकप्रिय बनाने के लिए इस तरह के और प्रयासों का आह्वान किया।

तेलंगाना राज्य सरकार के सलाहकार डॉ. के.वी. रामनाचारी, आंध्र प्रदेश विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री मंडली बुद्ध प्रसाद, आंध्र नाटक कला परिषद के अध्यक्ष श्री बोलिनेनी कृष्णैया, टाना के प्रबंध उपाध्यक्ष श्री श्रंगावरापु निरंजन, पुस्तक के संपादक, श्री वल्लूरी शिवप्रसाद और श्री गंगोत्री साईं और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

*****

एमजी/एएम/पीके/एके