आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आदिवासियों के बीच सिकल सेल रोग पर कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित की

जनजातीय कार्य मंत्रालय जनजातीय लोगों में सिकल सेल रोग को रोकने और खत्म करने के लिए काम कर रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भगवान बिरसा मुंडा जयंती और जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर भोपाल से मध्य प्रदेश सरकार के लिए सिकल सेल मिशन की शुरुआत की।

इसके अनुसरण में, 15 से 22 नवंबर के बीच के सप्ताह के दौरान, जनजातीय कार्य मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में सिकल सेल रोग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए 4 कार्यशालाओं की योजना बनाई है, जिसमें प्रतिष्ठित संस्थान, नए हेमेटोलॉजिस्ट, मेडिकल प्रैक्टिशनर, पैरामेडिकल स्टाफ, शिक्षक और एकलव्य स्कूलों के छात्र शामिल हैं। ये कार्यशालाएं 19, 20, 22 और 23 नवंबर को रिम्स रांची, एम्स मंगलागिरी, एम्स जोधपुर और सूरत मेडिकल कॉलेज के सहयोग से सिकल सेल रोग से प्रभावित उच्च प्रसार वाले राज्यों में आयोजित की जा रही हैं।

रिम्स रांची में कार्यशाला का उद्घाटन आदिवासी मामलों के सचिव श्री अनिल कुमार झा और रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने किया। श्री झा ने कहा कि आक्रामक रूप में सिकल सेल रोग की रोकथाम और उन्मूलन पर कार्रवाई करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों ने स्क्रीनिंग कार्यक्रम शुरू किए हैं, हालांकि अभी भी सिकल सेल वाहक और रोगग्रस्त लोगों के लिए कोई केंद्रीय डेटाबेस नहीं है। उन्होंने बीमारी के लिए डेटा आधारित प्रबंधन और उन्मूलन योजनाओं की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि मंत्रालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, आईसीएमआर और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श के बाद क्रिसपर-प्रौद्योगिकी पर अनुसंधान पर आईजीआईबी की पहल का समर्थन करेगा जिसमें जीन में बदलाव शामिल है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव डॉ नवल जीत कपूर और जनजातीय स्वास्थ्य सलाहकार विनीता श्रीवास्तव ने जनजातीय कार्य मंत्रालय की विभिन्न पहलों का विवरण दिया और सिकल सेल कैरियर्स और रोगग्रस्त लोगों का डेटा बेस रखने के लिए ई-रजिस्ट्री की आवश्यकता पर बल दिया।

यह भी पढ़ें :   प्रसार भारती की क्रय नीति

सिकल सेल रोग जनजातीय आबादी में होने वाली एक आनुवंशिक बीमारी है और यह कहा जाता है कि कि लगभग 10 प्रतिशत आदिवासी सिकल सेल जीन वाहक हैं और 1-1.5 प्रतिशत को सिकल सेल रोग हैं। जनजातीय कार्य मंत्रालय सिकल सेल रोग के प्रबंधन, नियंत्रण और उन्मूलन के लिए एक रोड मैप पर काम कर रहा है। मंत्रालय ने प्रमुख चिकित्सकों की मदद से विभिन्न हितधारकों के लिए एक प्रशिक्षण संग्रह भी तैयार किया है। कार्य योजना को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राज्य सरकारों, एससीडी और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) पर काम करने वाले संगठनों के समन्वय से लागू किया जाएगा। मंत्रालय विभिन्न हितधारकों की भागीदारी के माध्यम से सिकल सेल रोग से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल वितरण में सुधार और सुधार करने का प्रयास करेगा और स्क्रीनिंग और अग्रिम अनुसंधान के लिए जहां भी आवश्यक हो, वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

एम्स मलकानगिरी द्वारा आयोजित दूसरी कार्यशाला का उद्घाटन एम्स के निदेशक और सीईओ डॉ मुकेश त्रिपाठी और 20 नवंबर 2021 को जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ नवलजीत कपूर ने किया।

डॉ कामेश्वर प्रसाद, निदेशक रिम्स और डॉ त्रिपाठी, निदेशक एम्स ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि सिकल स्थानिक क्षेत्रों में काम करने वाले सभी प्रमुख संस्थानों को मिशन मोड में एक साथ काम करना होगा और जनजातीय कार्य मंत्रालय के प्रयासों का समर्थन करना चाहिए ताकि बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा हो और पीएचसी और सीएचसी स्तर पर मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। उन्होंने अनिवार्य जांच के माध्यम से गर्भवती माताओं में सिकल सेल जीन का शीघ्र पता लगाने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 'पूर्वोत्तर की नारी शक्ति' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

प्रमुख वक्ताओं में हेमेटोलॉजिस्ट, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, नीति निर्माता और रोगी समूहों के प्रतिनिधी शामिल थे। दिल्ली एम्स के संकाय, सीएमसी वेल्लोर, गंगाराम अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, एम्स जोधपुर, एम्स मंगलगिरी, एनआईआईएच, आईआरसीएस, रिम्स रांची, एससीबी कटक, पीजीआई चंडीगढ़ और नागपुर मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ कई अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से संबंधित है।

सूरत मेडिकल कॉलेज गुजरात के सहयोग से अन्य कार्यशालाओं की योजना 22 नवंबर 2021 की है जिसे निम्नलिखित लिंक के माध्यम से जोड़ा जा सकता है-

https://us02web.zoom.us/j/84855963056

और एम्स जोधपुर राजस्थान के साथ- 23 नवंबर 2021 को कार्यशाला की योजना है-(https://us02web.zoom.us/j/86292109287)

चूंकि जागरूकता और परामर्श को सिकल सेल की स्थिति को रोकने और प्रबंधित करने के लिए एक पहचान माना जाता है, इसलिए ये कार्यशालाएं लोगों को सिकल सेल रोग के कारणों के बारे में जागरूक करने में मदद करेंगी। साथ ही यह भी जानने में मदद होगी कि किस तरह से इसे रोका जा सकता है और कैसे इसका निदान और प्रारंभिक उपचार किया जा सकता है। मंत्रालय युवा जनजातीय आबादी, डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को संवेदनशील बनाने के लिए नियमित आईईसी गतिविधियों को शुरू करने की योजना बना रहा है।

ये कार्यशालाएं हितधारकों को इस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने, साझेदारी बनाने और समाधानों के कार्यान्वयन को उत्प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करने में एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम करेंगी। यह उन सार्थक कार्यों की पहचान करने के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा जो इस रोग से ग्रसित लोगों की देखभाल को आगे बढ़ाने की दिशा में किए जाने चाहिए।

******

 

एमजी/एएम/पीके