सेल के लौह अयस्क खदानों को दीर्धकालिक खनन के लिए 5-स्टार रेटेड पुरस्कार मिले

इस्पात मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) की दो लौह अयस्क खानों, किरीबुरू लौह अयस्क खान और मेघाहातुबुरू लौह अयस्क खान को नई दिल्ली में कल आयोजित किए गए पांचवें राष्ट्रीय सम्मेलन में लौह अयस्क श्रेणी में दीर्धकालिक खनन और सर्वांगीण प्रदर्शन करने के लिए 5-स्टार रेटेड पुरस्कार प्राप्त हुए। केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री, श्री प्रहलाद जोशी ने एक भव्य पुरस्कार समारोह में सेल की अध्यक्ष, श्रीमती सोमा मंडल को पुरस्कार प्रदान किया। इस पुरस्कार प्राप्ति के दौरान, सेल की अध्यक्ष के साथ श्री कमलेश राय, मुख्य महाप्रबंधक, किरीबुरू लौह अयस्क खान और मेघाहातुबुरू लौह अयस्क खान के मुख्य महाप्रबंधक, श्री आरपी सेल्वम भी उपस्थित हुए।

यह भी पढ़ें :   संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा जून, 2022 में अंतिम रूप दिए गए भर्ती परिणाम

सेल के किरीबुरू लौह अयस्क खानों को वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए सम्मानित किया गया था जबकि मेघाहातुबुरू लौह अयस्क खानों को वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए सम्मानित किया गया। सेल की ये दोनों लौह अयस्क खानें, झारखंड ग्रुप ऑफ माइंस, बोकारो स्टील प्लांट के अधीन आते हैं।

यह भी पढ़ें :   'भारत रत्न' लता मंगेशकर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी - एक विशेष बंधन

सेल अपनी कैप्टिव लौह खदानों के माध्यम से अपनी लौह अयस्क की आवश्यकताओं को पूरा करता है और यह देश की दूसरी सबसे बड़ी लौह अयस्क खान भी है। यह कंपनी झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ राज्यों में विभिन्न लौह खदानों का संचालन भी करती है।

************

एमजी/एएम/एके/डीवी