एक अभिनेता के तौर पर मैं हर किरदार के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करता हूं: फिल्म “द गेस्ट” के अभिनेता मारियानो पलासियो ने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 52वें संस्करण में मीडिया से बातचीत की

एक अभिनेता के तौर पर मैं हर किरदार के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करता हूं। मैं विभिन्न पात्रों को चित्रित करने का प्रयास करता हूं, जो मुझे चुनौती देते हैं। अभिनेता मारियानो पलासियोस ने गोवा में आयोजित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- इफ्फी के 52वें संस्करण के मौके पर आज अपनी स्पेनिश फिल्म ‘द गेस्ट’ पर मीडिया से बातचीत के दौरान यह बात कही।

वर्ल्ड पैनोरमा सेक्शन में दिखाई गई ‘द गेस्ट’ का इस वर्ष गोवा में 52वें इफ्फी में वर्ल्ड प्रीमियर भी हुआ और दर्शकों ने इसे खूब सराहा।

द गेस्ट’ एक ऐसे जोड़े की कहानी है, जिनकी जिंदगी की कहानी एक पुराने दोस्त के घर में मेहमान के रूप में आने पर खुल कर सामने आती है
 

फिल्म में अंतरंग दृश्यों के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में पलासियोस ने कहा, मुझे लगता है कि अपनी रूह को उजागर करने में सक्षम होना चरित्र की आत्मा को बांधने की दिशा में पहला कदम है और फिर अंतरंग दृश्य मुश्किल नहीं लगते।

 

पलासियोस ने कहा कि हमने बहुत ही अपरंपरागत तरीके से फिल्म के लिए शूटिंग की थी। हमने प्रारंभिक तौर पर छोटी रफ स्क्रिप्ट के साथ शुरुआत की और उस पर फिल्म का निर्माण किया। उन्होंने बताया कि फिल्म का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा एक ही लोकेशन पर शूट किया गया है।

यह भी पढ़ें :   एयर इंडिया सामाजिक सुरक्षा कवरेज के लिए ईपीएफओ में शामिल हुई

फिल्म उद्योग में ओटीटी के आगमन के बाद इसके अवसरों में बदलाव के बारे में बताते हुए पलासियोस ने कहा कि मेक्सिको में फिल्म उद्योग बहुत ही विशाल है। ऐसे में बहुत कम प्रतिशत फिल्मों को ही थिएटर मिल पाते हैं और अन्य लोगों को अपनी फिल्म को रिलीज करने के लिए दूसरे उपाय तलाशने पड़ते हैं। आखिरकार यह व्यावसायिक पहलू ही सामने आता है जो ओटीटी के लिए मायने रखता है और इसलिए छोटे बजट की फिल्मों तथा समानांतर सिनेमा को ओटीटी प्लेटफॉर्म के आगमन से ज्यादा फायदा नहीं हुआ है।

पलासियोस संगीत को अन्य सभी कलाओं में प्राथमिक मानते हैं और उन्हें इस बात की खुशी थी कि फिल्म में इस्तेमाल किया गया संगीत दर्शकों के बीच उत्सुकता तथा उम्मीदें पैदा करता है कि आगे क्या होने वाला है।

फिल्म के बारे में

यह भी पढ़ें :   सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का उत्सव मनाने के लिए “आजादी का अमृत महोत्सव” का आयोजन

फिल्म में एलिसिया और एनरिक का एक युवा विवाहित जोड़ा है, जो एक दूसरे से कुछ दूर हैं। उनके रिश्ते को खतरा तब होता है जब एलिसिया की दोस्त कार्लोटा उनसे मिलने आती है और कुछ समय के लिए उनके साथ रहती है। एनरिक को कार्लोटा के स्पष्ट प्रलोभन वाले खेल के परिणामस्वरूप उसके प्रति उत्पन्न होने वाली यौन इच्छा का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसा कुछ है जो एनरिक नहीं जानता है और वह तब जाहिर होता है जब  एलिसिया तथा कार्लोटा अपने अतीत से एक रहस्य को साझा करते हैं, वह कुछ ऐसा है जो परिस्थितियों को काफी हद तक बदल देगा।

निर्देशक के बारे में

निर्देशक और लेखिका एना मन्सेरा का जन्म मेक्सिको सिटी में हुआ था, एना मन्सेरा ने यूनिवर्सिडैड इबेरोअमेरिकाना में संचार का अध्ययन किया, जहां उन्होंने फिल्म निर्माण में विशेषज्ञता हासिल की। उन्होंने इटाका फिल्म्स और वीडियोसिने जैसे प्रोडक्शन हाउस में कई परियोजनाओं पर काम किया है। एना ने रूट्स, रेवोलुसियन मेक्सिको और वाबी के लिए कई विज्ञापन कार्यक्रमों का भी निर्देशन किया है।

*****

एमजी/एएम/एनके