भारी उद्योग राज्य मंत्री कल “ऊर्जा संयंत्र का लचीलापन – ग्रिड स्थिरता की कुंजी” और “उद्योग 4.0 – स्मार्ट समाधानों के साथ सफलता” विषय पर वेबिनार का उद्घाटन करेंगे

भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में कल “ऊर्जा संयंत्र का लचीलापन – ग्रिड स्थिरता की कुंजी” और “उद्योग 4.0 – स्मार्ट समाधानों के साथ सफलता” विषय पर दो वेबिनारों का उद्घाटन करेंगे। वेबिनार का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया जाएगा। विचार-विमर्श के दौरान निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दिया जाएगा:

वेबिनार और प्रस्तुतियों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ, उद्योग जगत के प्रतिनिधि और शिक्षाविद् भाग लेंगे। यह वेबिनार भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड-बीएचईएल, बेंगलुरु में ऊर्जा संयंत्र में लचीलापन और इंडस्ट्री 4.0 के दोहरे उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 7मार्च को जन औषधि योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे

 

भारी उद्योग मंत्रालय के तत्वावधान में एक सीपीएसई, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने ऊर्जा मिश्रण और डिजिटल परिवर्तन में बदलाव से उत्पन्न चुनौतियों को स्वीकार किया है। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए, बीएचईएल ने उन्नत प्रक्रिया नियंत्रण (एपीसी) की आपूर्ति के लिए तैयारी कर ली है, जो लचीले संचालन के दौरान संयंत्र के संचालन के सटीक नियंत्रण को बढ़ाने और उन्नत स्विचिंग के लिए प्रणाली प्रदान करके ताप ऊर्जा संयंत्र के लचीले संचालन की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें :   रेडियो अवलोकनों के इस्‍तेमाल से चुंबकीय क्षेत्र का अनुमान लगाकर वैज्ञानिक सूर्य में झांकते हैं

 

आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरा होने का उत्सव मनाने और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। इस पहल के अंतर्गत भारी उद्योग मंत्रालय 10 से 16 जनवरी 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

                                                                        *****

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए