fbpx
बुधवार , जनवरी 19 2022
Breaking News

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कल 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे

मुख्‍य केंद्र बिंदु

●     युवा कार्यक्रम विभाग सचिव ने 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के बारे में वर्चुअल माध्यम से मीडिया को जानकारी दी

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 जनवरी, 2022 को प्रात: 11 बजे पुद्दुचेरी में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। 12 जनवरी महान दार्शनिक और विचारक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती का दिवस है, इसलिए इस उपलक्ष्‍य में प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाने के साथ स्वामी जी की शिक्षाएं और शाश्वत विश्वास युवाओं की शक्ति में भारत में बदलते समय के साथ बहुत अधिक प्रतिध्वनित होता है। राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2022 के बारे में वर्चुअल माध्यम से मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए, युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि महोत्सव का उद्देश्य भारत के युवाओं के मस्तिष्क को आकार देना और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए एक संयुक्त शक्ति में बदलना है।

श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि इस वर्ष कोविड महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति को देखते हुए महोत्सव का आयोजन वर्चुअल माध्यम से 12 से 13 जनवरी, 2022 तक किया जाना निर्धारित किया गया है। उद्घाटन के बाद राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य हमारे जनसांख्यिकीय लाभांश की वास्तविक क्षमता को उजागर करने के लिए युवाओं को राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करना, प्रज्ज्वलित करना, एकजुट करना और सक्रिय करना है। शिखर सम्मेलन के दौरान, युवाओं को पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्य एसडीजी के नेतृत्व में विकास, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और नवाचार, स्वदेशी और प्राचीन ज्ञान, राष्ट्रीय चरित्र, राष्ट्र निर्माण जैसे अन्य मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। युवा कार्यक्रम विभाग की सचिव ने कहा, “उत्सव के दौरान, प्रतिभागियों को पुद्दुचेरी में ऑरोविले के इमर्सिव सिटी एक्सपीरियंस, देश भर के स्वदेशी खेल और लोक नृत्य आदि की एक झलक देखने को मिलेगी। फेस्टिवल के अन्य मुख्य आकर्षणों में लाइव म्यूजिकल परफॉर्मेंस, ऑरोविले एंड आर्ट ऑफ लिविंग इंस्ट्रक्टर्स द्वारा इंटरएक्टिव योग सत्र शामिल हैं।”

 

With #NYF2022 just a day apart, here, check out what special this mega celebration is bringing to you !Some wonderful surprises hidden inside this video. 😍💃🕺 Watch now ! Don’t forget to register for the event👉 https://t.co/uUb0OLmNvf pic.twitter.com/T6VYv9e0ka

 

सचिव ने दोहराया कि वर्चुअल महोत्सव में देश भर से बड़ी भागीदारी होगी। श्रीमती शर्मा ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव अपनी तरह के सबसे बड़े आयोजनों में से एक है और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय देश के युवाओं को एक साथ लाने के प्रयास में विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर देने के लिए उन्हें एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से इस उत्सव को मना रहा है। श्रीमती शर्मा ने आगे कहा कि जब हम देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि युवा किसी भी देश की आबादी का सबसे महत्वपूर्ण और गतिशील वर्ग हैं। राष्ट्रीय युवा महोत्सव न केवल राष्ट्रीय एकता को मजबूत करता है बल्कि देश के युवाओं में सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे की भावना को भी बढ़ाता है। सचिव ने कहा, “उत्सव एक मिनी-इंडिया बनाकर एक क्षेत्र भी प्रदान करता है, जहां युवा औपचारिक और अनौपचारिक परिस्थितियों में बातचीत करते हैं और अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता का आदान-प्रदान करते हैं। विविध सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश का यह मिश्रण एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाता है।”

Our youth needs a balance of all:Awareness,Motivation and Responsibility. #NYF2022 will be about all of that.Register here to join https://t.co/Gas7il8b80#NYF2022 #YuvaShakti #NYKSYuva @ianuragthakur @YASMinistry @NYF2022 @mygovindia @narendramodi pic.twitter.com/zNvkIagNed

 

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में श्री अरबिंदो घोष और महाकवि सुब्रमण्यम भारती के योगदान और उनके साहित्यिक कार्यों के माध्यम से देश के नागरिकों के बीच राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने की दिशा में उनके सार्थक प्रयासों को श्रद्धांजलि के रूप में, 25 वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव पुद्दुचेरी के साथ साझेदारी में मनाया जा रहा है, जो श्री अरबिंदो और महाकवि सुब्रमण्यम भारती दोनों के विचारों से समृद्ध है। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री “मेरे सपनों का भारत” और “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों” पर चयनित निबंधों का अनावरण करेंगे। दो विषयों पर 1 लाख से अधिक युवाओं द्वारा प्रस्तुत निबंधों में से इन निबंधों को चुना गया है।

प्रधानमंत्री के उद्घाटन सत्र की अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें। 

https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1788871

******

एमजी/एएम/एमकेएस/एसएस

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें

Check Also

राजस्थान संरक्षित क्षेत्र संरक्षण समिति की बैठक, विलुप्त हो रहे वन्य जीवों के संरक्षण का करें प्रयास – मुख्य सचिव

Description राजस्थान संरक्षित क्षेत्र संरक्षण समिति की बैठक,विलुप्त हो रहे वन्य जीवों के संरक्षण का …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *