fbpx
बुधवार , जनवरी 19 2022
Breaking News

स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं की एक बेहतर और समृद्ध नए भारत के निर्माण में प्रमुख भूमिका है

राष्ट्रीय युवा दिवस-2022 की पूर्व संध्या पर नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) ओडिशा क्षेत्र के सहयोग से पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और क्षेत्रीय संपर्क कार्यालय (आरओबी) भुवनेश्वर द्वारा “स्वामी विवेकानंद: नए भारत के लिए मार्गदर्शक विचारधारा” विषय पर आयोजित वेबिनार में विशेषज्ञों ने अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि एक बेहतर और समृद्ध नए भारत के निर्माण में स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं की प्रमुख भूमिका है।

 

 

वेबिनार में भाग लेते हुए, आरओबी भुवनेश्वर के अतिरिक्त महानिदेशक श्री अखिल कुमार मिश्रा ने स्वामी विवेकानंद की तीन महत्वपूर्ण शिक्षाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वयं पर विश्वास करना, दिल और दिमाग के टकराव में दिल की सुनो, न मांगो और न टालो और चीजों को वैसे ही स्वीकार करो जैसे वह आती हैं।

प्रख्यात लेखक और आध्यात्मिक विचारक, श्री विष्णु प्रसाद नंदा ने स्वामी विवेकानंद के जीवन और शिक्षाओं के बारे में बातचीत की और कहा कि स्वामीजी ने भारत और पश्चिमी दुनिया के अन्य देशों के बीच एक सेतु स्थापित किया है। उन्होंने कहा, “स्वामीजी सनातन धर्म के संदेश को दुनिया तक ले कर गए और हमेशा दलितों के अधिकारों के लिए खड़े रहे।” श्री नंदा ने कहा कि स्वामी जी ने बंधुत्व का संदेश पूरे विश्व में फैलाया।

वयोवृद्ध पत्रकार, श्री गुरु कल्याण महापात्र ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे स्वामीजी के तरीके और नीतियां एक समृद्ध नए भारत के निर्माण में योगदान दे सकती हैं। श्री महापात्र ने कहा, “स्वामीजी की शिक्षाओं की युगों से प्रासंगिकता है। यह तब भी प्रासंगिक था, यह अब भी प्रासंगिक है। अगर हम स्वामी जी के तौर-तरीकों और नीतियों पर चलेंगे तो हम एक नए भारत का निर्माण करने में सक्षम होंगे।”

 

The teaching & philosophy of #SwamiVivekananda need to be followed if we envision to build a better & prosperous India.The Govt under PM @narendramodi is focusing on welfare of youth,which is a very good thing, said veteran journalist Gurukalyan Mohapatra at the webinar#NYF2022 pic.twitter.com/Y6zjT6UUMb

 

श्री महापात्र ने युवाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाली नीतियों के साथ आने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। श्री महापात्र ने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार राष्ट्र के भविष्य यानी युवाओं के लिए नए कार्यक्रम और योजनाएं लेकर आ रही है। सरकार स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों का उचित ढंग से पालन कर रही है।”

 

वेबिनार में विभिन्न जिलों के नेहरू युवा केंद्र संगठन के अधिकारियों और युवा सदस्यों के साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की राज्य में स्थित सभी मीडिया इकाइयों के अधिकारियों ने भाग लिया।

 

***********

 

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें

Check Also

पोल्ट्री – एनईआरसीआरएमएस द्वारा लागू दीर्घकालिक जीवन के लिए एक वरदान – एनईसी, डोनर मंत्रालय के तत्वावधान में एक पंजीकृत सोसायटी

मि. मिन्थांग, मणिपुर के चुराचांदपुर जिले के समुलामलन ब्लॉक में रहते हैं। एनईआरसीआरएमएस के हस्तक्षेप …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *