पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और आरईसी लिमिटेड ने ऋण दरों में और कटौती की

केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन और आरईसी लिमिटेड ने सभी प्रकार के ऋणों पर अपनी उधार दरों को 40 आधार अंक- बीपीएस तक कम कर दिया है।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने ऋण की दरों को कम करने और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए दोनों कंपनियों द्वारा किये जा रहे सतत प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। श्री सिंह ने कहा कि पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और आरईसी लिमिटेड द्वारा ऋण की दरों में लगातार कमी करने से ऊर्जा उपयोगिताओं को प्रतिस्पर्धी दरों पर उधार लेने तथा बिजली क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए निवेश करने में मदद मिलेगी, जिससे उपभोक्ताओं को विश्वसनीय तरीके से और सस्ती बिजली का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने 24 अक्टूबर 2021 को होने वाले मन की बात कार्यक्रम हेतु नागरिकों को अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया

पिछले लगभग एक वर्ष में इन दोनों संगठनों ने ऋण की दरों में संचयी रूप से 3% तक की कमी की है।

अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लंबी अवधि के वित्त पोषण की आवश्यकता होती है, ऐसे में इन दरों को संशोधित कर 8.25% कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, लोक प्रशासन के व्यावसायिक प्रशिक्षण मॉड्यूल को 2047 के भारत को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के आलोक में फिर से देखने की आवश्यकता है

बीते एक या दो वर्षों में इन संगठनों द्वारा उधार की कम लागत के कारण दरों में कमी संभव हुई है।

यह बताना आवश्यक है कि पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और आरईसी लिमिटेड पहले से ही 6.25% की न्यूनतम ब्याज दरों पर अल्पावधि ऋण प्रदान कर रहे हैं।

****

एमजी/एएम/एनके