देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं: केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्‍द्र यादव

केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्‍द्र यादव ने त्रैमासिक रोजगार सर्वे (क्‍यूईएस) तथा ईपीएफओ पेरॉल डाटा की हाल की सर्वे रिपोर्टों को उल्‍लेखित करते हुए कहा कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार संगठित एवं असंगठित दोनों ही क्षेत्रों में कामगारों एवं श्रमिकों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है।

 

आज दोपहर गुरुग्राम में ईएसआईसी की 187वीं बैठक को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि ईएसआईसी अस्‍पतालों द्वारा श्रमिकों की स्‍वास्‍थ्‍य जांच की जाएगी तथा फैक्ट्रियों/एमएसएमई कलस्‍टरों को एक यूनिट समझा जाएगा तथा ईएसआईसी श्रमिकों की बचाव संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए उनके साथ समन्‍वय करेगा। वर्तमान में जारी प्रायोगिक परियोजना के हिस्‍से के रूप में कुल 15 शहरों में स्‍वास्‍थ्‍य जांच का आयोजन किया जाएगा।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की 187वीं बैठकहम फैक्ट्री को एक यूनिट मानकर वहाँ पर श्रमिकों के स्वास्थ का परिक्षण करेंगे। हम फैक्ट्री मालिकों के साथ मिलकर दिन तय करेंगे जब ESIC की टीम वहाँ श्रमिकों का स्वास्थ परिक्षण करेगी क्योंकि Fit India का अर्थ है सबका स्वस्थ होना ज़रूरी है। pic.twitter.com/rZCnX6zrre

श्री भूपेन्‍द्र यादव ने यह भी बताया कि ईएसआईसी की लंबित परियोजनाओं तथा ईएसआईसी के अस्‍पतालों के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी तथा चिकित्‍सकों एवं कर्मचारियों की उपलब्‍धता का ध्‍यान रखा जाएगा। उन्‍होंने चिकित्‍सकों से निर्धनों की सेवा करने वाले ईएसआईसी अस्‍पतालों में नियुक्त होने की अपील की तथा आश्‍वासन दिया कि चिकित्‍सकों तथा कर्मचारियों के पारिश्रमिक में ईएसआईसी कॉरपोरेशन द्वारा संशोधन किया जाएगा। ईएसआईसी कर्मचारियों की स्‍थानांतरण नीति की चर्चा करते हुए उन्‍होंने बताया कि शीघ्र ही एक खुली, डिजिटल तथा पारदर्शी स्‍थानांतरण नीति लागू की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने अंतर्राज्यीय ट्रक टर्मिनस का उद्घाटन किया

श्री यादव ने दो ईएसआईसी प्रबंधन डैशबोर्डों अर्थात् निर्माण परियोजना डैशबोर्ड तथा अस्‍पताल डैशबोर्ड का उद्घाटन किया। स्‍वास्‍थ्‍य डैशबोर्ड ईएसआई अस्‍पताल के निष्‍पादन से संबंधित प्रमुख सूचना की झलक प्रदर्शित करेगा। यह दर्शकों को अस्‍पताल डैशबोर्ड पर वर्तमान ऑक्‍यूपेंसी तथा ओपीडी में रोगियों की संख्‍या की सूचना भी उपलब्‍ध कराएगा। निर्माण डैशबोर्ड ईएसआईसी की विभिन्‍न निर्माण परियोजनाओं के बारे में मुख्‍य सूचना उपलब्‍ध कराएगा। श्री यादव ने जोर देकर कहा कि दोनो डैशबोर्ड न केवल बेहतर निगरानी में सहायता करेंगे बल्कि इनका परिणाम दक्ष एवं प्रभावी कार्यान्‍वयन के रूप में भी सामने आएगा।

The Hospitals Dashboard will provide all the information related to ESIC Hospitals at a glance. Similarly, the Constructions Dashboard will provide all information related to construction activities at ESIC Hospitals.

इस अवसर पर श्री यादव ने 2021 के पैरालिम्पिक्‍स स्‍वर्ण पदक विजेता श्री प्रमोद भगत तथा रजत पदक विजेता सुश्री भविना पटेल को बधाई दी एवं उन्‍हें सम्‍मानित किया। उन्‍हें क्रमश: एक करोड़ रुपए तथा 50 लाख रुपए के चेक तथा प्रशस्ति पत्र दिए गए। दोनों खि‍लाडि़यों ने मंत्री तथा ईएसआईसी को सतत समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने आगे आने वाले समय में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए और प्रोत्‍साहन तथा सहायता दिए जाने के लिए श्री यादव से मुलाकात की।

Presented Sh Pramod Bhagat, Gold Medal winner at Tokyo Paralympics, a citation and cheque of Rs 1 cr. Also presented Silver Medal winner Ms Bhavina Patel a citation and cheque of Rs 50 L. Employees of ESIC, both inspire us to believe ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती’. pic.twitter.com/x2DLLfxbh6

यह भी पढ़ें :   केंद्र सरकार ने सफलता के उच्चतर शिखर छुए - सांसद दीयाकुमारी सड़क परिवहन और रेल मंत्री से की मुलाकात 

गुरुग्राम में ईएसआईसी की दो दिवसीय 187वीं बैठक में किए गए विचार-विमर्शों तथा लिए गए निर्णयों की चर्चा करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने बताया कि ईएसआईसी बैठक में ऐसा महसूस किया गया कि ईएसआईएस अस्‍पतालों में चिकित्‍सकों एवं कर्मचारियों की भारी कमी है। इसलिए निर्णय लिया गया कि इस कैलेंडर वर्ष में पांच हजार चिकित्‍सकों की नियुक्ति करते हुए शीघ्र ही रिक्तियां भरी जाएंगी।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री रामेश्‍वर तेली ने बिना कवर किए गए क्षेत्रों में बगान श्रमिकों को चिकित्‍सा लाभ दिए जाने की बात की तथा देशभर में कामगारों एवं श्रमिकों के कल्‍याण के लिए सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।   

ईएसआईसी कॉरपोरेशन की 187वीं बैठक में नियोक्‍ताओं, कर्मचारियों, सरकारी प्रतिनिधियों तथा चिकित्‍सा क्षेत्र के विशेषज्ञों के सभी प्रतिनिधियों के अतिरिक्‍त पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिवों की प्रभावी भागीदारी देखी गई। कॉरपोरेशन के अध्‍यक्ष श्री भूपेन्‍द्र यादव ने सभी प्रतिभागियों को धन्‍यवाद दिया तथा पेशेवर एवं समावेशी तरीके से बैठकों को आयोजित करने के लिए सचिव (श्रम एवं रोजगार) श्री सुनील बर्थवाल तथा ईएसआईसी के महानिदेशक श्री मुखमीत सिंह भाटिया के प्रयासों की सराहना की।    

***

एमजी/एएम/एसकेजे/एमबी