मध्य प्रदेश के छतरपुर में 1944 दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ नागरिकों को 5286 सहायता सामग्री एवं सहायक उपकरण वितरित किए गए और एकीकृत सेवा वितरण मोबाइल वैन का शुभारंभ किया गया

भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी योजना के तहत ‘दिव्यांगजनों’ और ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ (आरवीवाई योजना) के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को सहायता सामग्री व सहायक उपकरणों के वितरण के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) तथा एलिम्को व मध्य प्रदेश में छतरपुर जिला प्रशासन के सहयोग से एक शिविर का आयोजन छतरपुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नंबर एक में 13.02.2022 को दोपहर 12 बजे किया गया था।

 

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने शिविर का उद्घाटन किया और ‘एक एकीकृत सेवा वितरण मोबाइल वैन’ का भी शुभारंभ किया, जिसे एलिम्को द्वारा “बिक्री के बाद सेवा” प्रदान करने और इसके उपयोग पर जागरूकता अभियान चलाने के लिए विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार की एडीआईपी/आरवीवाई योजना के तहत प्रदान किए जा रहे सहायता सामग्री एवं सहायक उपकरणों के साथ-साथ प्रोस्थेटिक्स तथा ऑर्थोटिक्स उपकरणों की गंतव्य पर इन-सीटू मरम्मत/सुधार/समायोजन व फिटिंग की सुविधा दी जाती है, यह सेवा उन जिलों में उपलब्ध है, जहां इन उपकरणों का वितरण हुआ है और हाल ही में दिव्यांगजनों तथा वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण प्रदान किये गए हैं। इस समारोह की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के बादामलहेड़ा से विधायक और मध्य प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के अध्यक्ष श्री प्रद्युम्न सिंह लोधी ने की।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विभाग द्वारा तैयार दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ब्लॉक/पंचायत स्तर पर 1391 दिव्यांगजनों तथा 553 वरिष्ठ नागरिकों को 2.42 करोड़ रुपये की कुल 5286 सहायता सामग्री और सहायक उपकरण नि:शुल्क वितरित किए गए हैं।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन में केंद्र सरकार ने एक समावेशी समाज के विकास और दिव्यांग जनों तथा देश के वरिष्ठ नागरिकों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। मंत्रालय द्वारा पिछले सात वर्षों में किए गए कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक समावेशी तथा सक्षम वातावरण की कल्पना करके दिव्यांग जनों को और ज्यादा अधिकार प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा नया अधिनियम यानी दिव्यांग व्यक्ति का अधिकार अधिनियम 2016 लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें :   जीएम आज और कल भरतपुर में

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण और उन्हें देश के समग्र विकास के लिए समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम पर जोर दिया। डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मध्यप्रदेश में 3.71 करोड़ रुपये की लागत से 4459 दिव्यांगजनों को कौशल प्रशिक्षण दिया गया है। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए की गई विभिन्न पहलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुगम्य भारत अभियान के तहत 709 रेलवे स्टेशनों, 8442 बसों और 698 वेबसाइटों को कवर किया गया है। उन्होंने बताया कि सुगम्य भारत अभियान के तहत मध्यप्रदेश में 31 सरकारी भवनों को सुगम्य बनाने हेतु 9.73 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। देश के दिव्यांगजनों में खेलों के प्रति रुचि और पैरालंपिक में उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में ‘दिव्यांग खेल केंद्र’ स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसमें से एक ऐसा ही सुविधा केंद्र खोलने के लिए ग्वालियर शहर की पहचान की गई है। सीहोर में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास केंद्र और ग्वालियर में दिव्यांग खेल केंद्र की स्थापना के लिए सीपीडब्ल्यूडी द्वारा दोनों परियोजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने नागरिक अलंकरण-II में वर्ष 2022 के लिए पद्म पुरस्कार प्रदान किए

शिविर में वितरित किए गए इन उच्च गुणवत्ता उत्पादों में एडीआईपी योजना के तहत पात्र दिव्यांगजनों को 147 बैटरी संचालित मोटर चालित तिपहिया साइकिल भी शामिल हैं। एक मोटर चालित ट्राइसाइकिल की लागत 37000/- रुपये है, जिसमें से 25,000/- रुपये को एडीआईपी योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी के तहत कवर किया गया है और शेष राशि का भुगतान केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार के मध्य प्रदेश विधायक फंड द्वारा किया गया था।

 

इन शिविरों के दौरान पंजीकृत दिव्यांगजनों के बीच ब्लॉक स्तर पर वितरित किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सहायता सामग्री और सहायक उपकरणों में 820 ट्राइसाइकिल, 182 व्हीलचेयर, 1016 बैसाखी, 286 वॉकिंग स्टिक, 21 रोलेटर, 14 स्मार्ट फोन, 69 स्मार्ट केन, 10 ब्रेल किट, 06 ब्रेल केन, 16 सी पी चेयर, 90 एमएसआईईडी किट, 16 एडीएल किट (कुष्ठ रोग के लिए) सेल फोन के साथ, 418 हियरिंग एड, 40 कृत्रिम अंग और कैलीपर्स आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत 170 ट्राइपॉड, कोमोड 149 डेन्चर के साथ 107 व्हीलचेयर, 734 घुटने के ब्रेस, 85 एलएस बेल्ट, 92 फुट केयर यूनिट के साथ 97 सीट वॉकिंग स्टिक, 127 स्पाइनल सपोर्ट, 241 चश्मा, 156 सिलिकॉन फोम क्यूशन आदि भी वितरित किए गए।

समारोह के दौरान एलिम्को के सीएमडी श्री राजन सहगल, एलिम्को और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

****

 

एमजी/एएम/एनके