केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने दिल्ली में धन्वंतरी भवन के चौथे खंड की आधारशिला रखी

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने दुनिया भर में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने के लिए आयुर्वेद की आज प्रशंसा की। मंत्री महोदय ने आज अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा पंजाबी बाग पश्चिम स्थित मुख्यालय में आयोजित महासम्मेलन में धन्वंतरि भवन के चौथे भाग के शिलान्यास समारोह के अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।

भारत की पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली की सराहना करते हुए, श्री सोनोवाल ने कहा कि केन्या की पूर्व प्रधानमंत्री रैला ओडिंगा ने अपनी बेटी की आंखों की रोशनी के उपचार के लिए भारत की यात्रा की। आयुर्वेदिक उपचार से उन्हें आंखों की रोशनी मिली जिसके लिए उन्होंने हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और उनसे आयुर्वेद को संपूर्ण विश्व में प्रसारित करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता से मिला कोविड पीड़ित परिवारों को बड़ा संबल

भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपरा की प्रशंसा करते हुए, श्री सोनोवाल ने कहा कि उनकी इच्छा है कि भारत की सदियों पुरानी अमूल्य संस्कृति के बारे में देश की युवा पीढ़ी को जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें युवाओं को सिखाना चाहिए कि कैसे हमारे पूर्वजों, ऋषियों और मुनियों ने हमारे देश को मजबूत बनाने के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की दिशा में मार्गदर्शन के लिए हैंडबुक जारी की

इस अवसर अपने संबोधन में, अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के अध्यक्ष, पद्मश्री और पद्म भूषण वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा जी ने कहा कि यह भवन डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा और जल्द ही इसमें कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा।

इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों में आयुष सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा, आयुष मंत्रालय में आयुर्वेद सलाहकार, श्री मनोज नेसारी के अलावा कई अन्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

***

एमजी/एएम/एसएस/एसएस