भारत और उसके आकर्षक स्टार्टअप तथा उद्यमियों की कहानी वास्तविक, रोमांचक और स्‍‍थायी है जो 2014 से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों का परिणाम है: आईजीएफ में श्री राजीव चंद्रशेखर

केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने न्यू इंडिया इंक के बारे में बात की, जो 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को शक्तिशाली बना रहा है। श्री राजीव चन्द्रशेखर ने जोर देकर कहा कि भारत की कहानी, इसके आकर्षक स्‍‍टार्ट-अप और उद्यमिता वास्तविक, रोमांचक और स्‍‍थायी हैं जो 2014 से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों का परिणाम हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि डिजिटलीकरण की अगली लहर को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि डिजिटल अवसरों को टियर 2 शहरों में और अधिक फैलाना चाहिए क्योंकि भारत के सभी हिस्सों के युवाओं को उद्यमिता और नवाचार के बढ़ते परिदृश्‍‍य में शामिल करना नरेन्‍‍द्र मोदी सरकार का एक मिशन है।

 

वैश्विक मंचों पर भारत की कहानी को पेश करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, कौशल विकास मंत्री ने कहा कि वैश्विक क्षेत्र में भारत की कहानी को पेश करने की आवश्यकता है क्योंकि यह भारतीय तकनीकी क्षेत्र में परिवर्तन का बिंदु है और अधिक से अधिक वैश्विक निवेशकों को नए भारत के विकास की कहानी के बारे में पता होना चाहिए। यह बताते हुए कि कैसे प्रौद्योगिकी को शासन और लोगों के जीवन में तीव्र गति से शामिल किया जा रहा है, श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “अगले 2-3 वर्षों में नवाचार का गहरा और व्यापक विस्तार होगा जो भारत के इतिहास में अभूतपूर्व होगा।”

यह भी पढ़ें :   अभियान के तृतीय चरण का आगाज 1 सितम्बर से 146 क्षेत्रों में किया जायेगा मैपिंग एवं सीडिंग का कार्य  - शासन सचिव

समापन सत्र में मंत्री ने नवोदित उद्यमियों को एक यह भी सलाह दी- ” आप कोशिश कर उन कौशलों और क्षमताओं की खोज करें जो पाठ्यपुस्तकों से अलग हैं, उन्‍‍हें विकसित करना आवश्यक है। उन‍होंने कहा कि ऐसा कोई फार्मूला नहीं है जो दृढ़ संकल्प और जुनून के बिना काम करे”।

कौशल विकास मंत्री ने पहली बार बेंगलुरु में आयोजित दो दिवसीय इंडिया ग्लोबल फोरम 2022 में भाग लिया। पहले के संस्करण लंदन और दुबई में आयोजित किए गए। उन्होंने- द न्यू इंडिया इंक, द यूनिकॉर्न राउंड टेबल, द ग्लोबल आपूर्ति श्रृंखला, शिक्षा और कौशल बोर्डरूम सत्रों में भाग लिया और फोरम में समापन सत्र को संबोधित किया।

सुबह के नाश्ते के गोलमेज सत्र में लगभग 30 सीईओ और निजी तौर पर नियंत्रित स्‍‍टार्ट अप कम्‍‍पनियों के संस्थापकों ने भाग लिया। कौशल विकास मंत्री ने जब से पदभार संभाला है, पूरे देश में स्टार्टअप से मिलते रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ियों को लेकर इंफोसिस के साथ वित्त मंत्रालय की बैठक

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में श्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, “कोविड के बाद आत्मविश्वास और आकांक्षा की भावना है जो भारत में महिलाओं और पुरुषों दोनों को उच्च लक्ष्य रखने के लिए प्रेरित करती है।

भारत में आज एक ऐसा मूड है जहां महिलाओं का मानना है कि वे कुछ भी हासिल कर सकती हैं।”

इस फोरम में माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, विदेश और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी और उद्योग जगत, कर्नाटक सरकार, मीडिया की जानी-मानी हस्तियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्‍सा लिया।

आईजीएफ के बारे में: आईजीएफ अंतरराष्ट्रीय व्यापार और वैश्विक नेताओं के लिए एजेंडा तय करने का मंच है। यह उन मंचों के चयन की पेशकश करता है जहां अंतरराष्ट्रीय कॉरपोरेट और नीति निर्माता रणनीतिक महत्व के अपने क्षेत्रों और भौगोलिक क्षेत्रों में हितधारकों के साथ बातचीत करने का लाभ उठा सकते हैं। हमारे मंच केवल आमंत्रित, अंतरंग बातचीत के लिए और विश्‍‍लेषण, इंटरव्‍‍यू और हमारी मीडिया संपत्तियों के माध्यम से एक विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञ तक सीमित हैं। 

********

एमजी/एएम/केपी/वाईबी