कोयला मंत्रालय द्वारा ग्रामीण विद्युतीकरण विकास पर व्याख्यान का आयोजन

स्‍वतंत्रता के 75 वर्षों तथा भारत के अमृत काल में प्रवेश करने का समारोह मनाने के लिए, कोयला मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ प्रतिष्ठित सप्‍ताह समारोह के हिस्‍से के रूप में 7 मार्च से 11 मार्च, 2022 तक देशभर में विशेष समारोह तथा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

मंत्रालय में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह ने आज अचीवमेंट्स@75 थीम के साथ अपने चौथे दिन में प्रवेश किया। कोयला मंत्रालय और सीपीएसयू के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में जेएनयू प्रोफेसर, अतुल कुमार ने “भारत में ग्रामीण विद्युतीकरण प्रक्रिया का विकास: एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य” विषय पर वर्चुअल माध्यम से एक व्याख्यान दिया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने लिंग आधारित हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं की सहायता के लिए तेलंगाना को और अधिक 'वन स्टॉप सेंटर' देने का आश्वासन दिया

मंत्रालय में अचीवमेंट्स@75 थीम पर एक कविता प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मंत्रालय के अधिकारी शामिल हुए।

मंत्रालय द्वारा रक्तदान शिविर के दूसरे चरण का आयोजन किया गया और एकेएएम प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के उद्घाटन वाले दिन की तरह ही कर्मचारियों द्वारा बड़ी संख्या में रक्तदान किया गया।

एकेएएम प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह 11 मार्च 2022 तक चलेगा, जिसमें पूरे सप्ताह तक कई प्रकार के कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन करने की योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें :   मुख्यसचिव ने ली विभिन्न विभागों की बैठक कोविड- 19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुग्रह राशि दिलाने के लिए जिला स्तर पर बनाएं रणनीत —मुख्य सचिव - अवैध खनन, जनजाति क्षेत्रीय विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत सरकार द्वारा भारत के भव्य इतिहास और प्रगतिशील भारत के 75 वर्षों को चिह्नित करने के लिए, भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक शुरूआत स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती के साथ 12 मार्च, 2021 को हुई और इसका समापन 15 अगस्त 2023 को होगा।

*******

एमजी/एएम/एके/डीवी