भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 15वें दौर की बैठक पर संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति

भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 15वें दौर की बैठक 11 मार्च, 2022 को भारत की तरफ चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक स्थल पर आयोजित की गई थी। दोनों पक्षों ने पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए 12 जनवरी, 2022 को आयोजित हुई पिछले दौर की वार्ता को आगे बढ़ाया। शेष मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान हेतु कार्य करने के लिए राष्ट्रीय नेताओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन को ध्यान में रखते हुए इस संबंध में उनके बीच विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान हुआ।

यह भी पढ़ें :   पीएम केयर चिल्ड्रन के लिए केंद्रीय क्षेत्र की छात्रवृत्ति योजना

दोनों पक्षों ने इस बात की फिर से पुष्टि की है कि इस तरह के प्रस्ताव से पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांति और सद्भाव समझौता बहाल करने में मदद मिलेगी तथा द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की सुविधा प्राप्त होगी।

दोनों पक्ष पश्चिमी क्षेत्र में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता को अंतरिम रूप से बनाए रखने पर भी सहमत हुए। वे जल्द से जल्द शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान तक पहुंचने के लिए सैन्य एवं राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत जारी रखने पर रजामंद हुए।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने कहा : राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान-निफ्ट को देश में बुनकरों और कारीगरों की आय में सुधार के व्यापक दृष्टिकोण की दिशा में काम करने का प्रयास करना चाहिए

****

एमजी/एएम/एनके/सीएस