कोरोना की नई लहर के पीछे Omicron का सब वैरिएंट जिम्मेदार! जानें भारत को कितना है इससे खतरा

कोरोना की नई लहर के पीछे Omicron का सब वैरिएंट जिम्मेदार! जानें भारत को

कितना है इससे खतरा

दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं

चीन, यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। चीन में कोरोना के मामले सारे पिछले रिकॉर्ड को तोड़ रहे हैं। पश्चिमी यूरोप के भी कई देशों में कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिली है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि चीन में मामले बढ़ने के पीछे Omicron का सब-वैरिएंट BA.2 है। ये अब तक का सबसे ज्यादा संक्रामक और तेजी से फैलने वाला वैरिएंट माना जा रहा है।

Omicron का BA.2 वेरिएंट क्या है?

BA.2 पांचवें वर्जन Omicron का एक उप-वर्ग है, जिसे पहली बार पिछले साल नवंबर में दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक Omicron के 5 सब-वैरिएंट हैं- BA.1, BA.1.1, BA.2, BA.2.2 और BA.3। दिसंबर से फरवरी के बीच दुनियाभर में कई देशों में BA.2 के कई मामले सामने आएं हैं।

यह भी पढ़ें :   ओलंपिक में हॉकी टीम की हार पर RJD नेता का विवादित बयान- भारत का प्रदर्शन दरिद्र जैसा, तेंदुलकर पर भी कसा तंज

लोगों के लिए कितना खतरनाक है BA.2?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ने कहा है कि इस नए वेरिएंट के मामले सिर्फ चीन और पश्चिमी यूरोप तक सीमित नहीं रहने वाले हैं। दुनिया में फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी आएगी। इस मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेडिकेयर टीम के हेड एंडी एं स्लेविट ने ट्विट के जरिये बताया कि यूरोपीय देशों में मामले बढ़ने का मतलब है कि कुछ हफ्तों में में यह अमेरिका में भी मामले बढ़ सकते हैं।

WHO ने कही ये बात

WHO के पूर्व महामारी विशेषज्ञ प्रोफेसर एंड्रिएं यन एस्टरमैन ने भी ट्वीट कर कहा कि BA.1 की तुलना में BA.2 1.4 गुना गु ज्यादा तेजी से फैलेगा। उन्होंने बताया कि BA.1 का रिप्रोडक्शन नंबर (R0) 8.2 है। तो, BA.2 की R0 वैल्यू 12 है। R0 वैल्यू से ही पता चलता है कि कौन सा वैरिएंट है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि BA.2 से संक्रमित व्यक्ति कम से कम 12 लोगों को औऱ संक्रमित कर सकता है।

यह भी पढ़ें :   आयुष-64 की मांग अब आसानी से पूरी होगी, सीसीआरएएस ने 46 कंपनियों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की

क्या भारत में भी BA.2 के कारण आएगी चौथी लहर?

IMA कोच्चि मेंरिसर्चसेल के हेड डॉ. राजीव जयदेवन ने बताया कि भारत में चीन के उलट जबरदस्त हाइब्रिड इम्युनिटी है। बीते साल देश में दूसरी लहर आई थी जिसके बाद देश में तेजी से वैक्सीनेशन किया गया, जिससे लोगों की इम्युनिटी बढ़ गई है। इसलिए भारत में चीन की तरह तेजी से मामले नहीं फैलेंगे।

Deltacron के मामले भी बढे रहे हैं!

WHO ने हाल ही में माना कि दुनिया के कई देशों में Deltacron के मामले भी तेजी से सामने आए हैं। Deltacron के मामले फ्रांस, नीदरलैंड्स, डेनमार्क और अमेरिका में आएं हैं। Deltacron कोरोना के Delta और Omicron वैरिएंट से मिलकर बना है।