नागर विमानन मंत्रालय ने उड्डयन क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों का उत्सव मनाया

नागरिक विमानन मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से आज महिलाओं के योगदान को स्वीकार करने और सम्मानित करने और भारतीय विमानन क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों का उत्सव मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। अन्य गणमान्य व्यक्तियों में श्री राजीव बंसल, सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, श्रीमती उषा पाधी, संयुक्त सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, श्रीमती अश्मिता सेठी, सह-अध्यक्ष, फिक्की एविएशन कमेटी और प्रैट एंड व्हिटनी इंडिया की प्रबंध निदेशक और श्रीमती राधा भाटिया, अध्यक्ष, वुमेन इन एविएशन – इंडिया चैप्टर भी शामिल हुए। इस समारोह में वुमेन इन एविएशन इंटरनेशनल – इंडिया चैप्टर के सदस्य, एमओसीए, फिक्की के शीर्ष गणमान्य व्यक्ति और एयरलाइंस के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

भारतीय नागरिक विमानन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि देखी गई है। वे एयरलाइन उद्योग में अपनी पहचान दिखा रही हैं और विमानन उद्योग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए विमान इंजीनियर, पायलट, अग्निशामक, ग्राउंड क्रू, हवाई अड्डे की सुरक्षा आदि के रूप में करियर बना रही हैं।

 

इस क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा, “यह एक यादगार दिन है जिसे स्मरण किया जाना चाहिए। विमानन क्षेत्र में महिलाओं की सफलता हवाई अड्डों या हवाई जहाजों तक ही सीमित नहीं है बल्कि एक बहुत बड़े ईकोसिस्टम तक है। भारत में हमारे 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं हैं जो वैश्विक औसत से 3 गुना अधिक है। लेकिन यह 15 प्रतिशत पर्याप्त नहीं है क्योंकि महिलाओं ने विभिन्न बाधाओं और रूढ़ियों को पार कर लिया है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत में एक दिन ऐसा आना चाहिए कि यह 15 प्रतिशत हमारे देश में हमारी पायलट शक्ति के 50 प्रतिशत तक पहुंचना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, हमें अपनी युवा लड़कियों को उनकी प्रारंभिक शिक्षा में एसटीईएम शिक्षा तक आसान पहुंच से शुरू करना चाहिए।”

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “अगले दशक में, भारतीय बुनियादी ढांचे की रीढ़ नागरिक विमानन होने जा रही है, जो लगभग 144 मिलियन लोगों का परिवहन करती है और भारतीय रेलवे की तुलना में दोगुनी विकास क्षमता रखती है। इसलिए, अधिक पायलटों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। इसके लिए, हम एक नई एफटीओ नीति लेकर आए हैं जिसमें हम 5 नए शहरों में 9 नए एफटीओ स्थापित करने की सोच रहे हैं क्योंकि इससे विदेशों में हमारे पायलटों को प्रशिक्षण देने में विदेशी मुद्रा के विदेशों में जाने को कम करने में मदद मिलेगी और हमारी महिलाओं के लिए नागरिक उड्डयन में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए एक और रास्ता खुल जाएगा।”

आयोजन के दौरान विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली 20 महिलाओं को सम्मानित किया गया। (परिशिष्ट-1 में सूची) सम्मान समारोह के अलावा, मनीषा पुरी द्वारा लिखित “फ्रॉम साड़ी टू स्ट्रिप – ट्रू स्टोरीज ऑफ कमर्शियल वुमन पायलट्स इन इंडिया” शीर्षक से एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया, जिसमें भारतीय विमानन क्षेत्र में महिलाओं के प्रभाव को दर्शाया गया है।

 

 

परिशिष्ट-I

सुश्री नीरजा सोढी

प्रबंधक वाणिज्यिक (सेवानिवृत्त) एयर इंडिया

नीरजा को एयर इंडिया के साथ जनसंपर्क, एयरलाइन संचालन और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में 33 वर्षों से अधिक का समृद्ध, विविध अनुभव है। नीरजा ने दिल्ली एयरपोर्ट पर प्रीमियम केयर यूनिट का भी नेतृत्व किया है।

कैप्टन कुंजाल भट्ट

कैप्टन भट्ट इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी की पहली महिला ‘प्रशिक्षण प्रमुख’ हैं। वह वर्तमान में आईजीआरयूए में चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं।

सुश्री शीतल महाजन राणे

शीतल महाजन एक पेशेवर महिला स्काईडाइवर और 2011 में पद्मश्री पुरस्कार विजेता हैं। 2012 से, शीतल ने दुनिया भर में स्काईडाइविंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। शीतल महाजन उत्तरी ध्रुव और दुनिया के निचले हिस्से, दक्षिणी ध्रुव पर शून्य से 37/38 डिग्री सेल्सियस नीचे पैराशूट से छलांग लगाने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

डॉ. सरिता अहलावत

डॉ सरिता अहलावत बॉटलैब डायनेमिक्स प्राइवेट लिमिटेड की सह-संस्थापक हैं। लिमिटेड एक रोबोटिक्स स्टार्ट-अप है जो आईआईटी दिल्ली में ड्रोन समूह प्रौद्योगिकी के निर्माण में विशेषज्ञता रखता है। उन्होंने बीटिंग रिट्रीट 2022 में ड्रोन समूह शो का नेतृत्व किया था।

कैप्टन निवेदिता भसीन (सेवानिवृत्त)

कैप्टन निवेदिता भसीन इंडियन एयरलाइंस (अब एयर इंडिया) की भारत की अग्रणी महिला पायलट हैं। कैप्टन निवेदिता भसीन दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला जेट कमांडर बनीं, और ड्रीमलाइनर, बोइंग 787 को उड़ाने वाली दुनिया की पहली महिला एयरलाइन पायलट बनीं। हाल ही में, कैप्टन निवेदिता भसीन 37 वर्षों से अधिक समय के शानदार एयरलाइन फ्लाइंग करियर के बाद सेवानिवृत्त हुईं। निवेदिता एविएशन इंडिया चैप्टर में महिलाओं की संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

सुश्री नीलू खत्री

नीलू खत्री – सह-संस्थापक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अकासा एयर। अकासा एयर वर्ष 2022 की गर्मियों में परिचालन शुरू करने वाली है। इससे पहले, सुश्री खत्री भारत में हनीवेल एयरोस्पेस की अध्यक्ष थीं, जो रक्षा, एयरोस्पेस, विमानन और अंतरिक्ष व्यवसाय को देखती थीं।

यह भी पढ़ें :   जयपुर डिस्कॉम में 7 नए सब-डिविजन बने उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर सेवाएं और कार्यों का निस्तारण शीघ्र होगा

कप्तान अनुश्री वर्मा

उड़ान सुरक्षा प्रमुख, सुरक्षा प्रबंधक, स्पाइसजेट

कैप्टन वर्मा सचमुच स्पाइसजेट में पल्लवित-पोषित हुईं और भारतीय नागरिक उड्डयन के इतिहास में एक एयरलाइन के लिए सबसे कम उम्र के चीफ ऑफ फ्लाइट सेफ्टी प्रोफेशनल बन गईं। वह बोइंग 737 विमान में एक प्रशिक्षक हैं और उन्होंने पायलट भर्ती प्रकोष्ठ का नेतृत्व किया है।

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह

फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह का जन्म 24 जुलाई 1995 को वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। उन्होंने सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल और सनबीम कॉलेज (वाराणसी) से बी.एससी (भौतिक विज्ञान और गणित) की शिक्षा प्राप्त की है। शिवांगी ने एनसीसी एयर विंग के माध्यम से गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया है और बांग्लादेश में यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के माध्यम से युवा राजदूत के रूप में मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है। वह जुलाई 2016 में डुंडीगल में आईएएफ अकादमी में शामिल हुईं। बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण और विमानन से संबंधित जमीनी विषयों का अध्ययन करने के बाद, उन्होंने जनवरी 2017 में चरण -1 प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में पिलाटस पीसी -7 एमके-द्वितीय चरण के अंत तक -1 प्रशिक्षण उड़ान शुरू की। उन्हें भारतीय वायु सेना के फाइटर स्ट्रीम में शामिल होने के लिए चुना गया था। प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, शिवांगी को दिसंबर 2017 में फाइटर स्ट्रीम में कमीशन मिला। बाद में उन्होंने बेसिक फाइटर जेट, हॉक एमके-132 से उड़ान भरी और फरवरी, 2019 में एक फाइटर स्क्वाड्रन में तैनात हो गईं, जहां उन्होंने मिग -21 बाइसन उड़ाया और पूरी तरह से सबसे कम उम्र की  मिग-21 बाइसन में ऑपरेशनल पायलट बन गईं। वह वर्तमान में राफेल उड़ाती है।

तुलसी नौलखा मीरचंदानी

वह ब्लू डार्ट एविएशन, भारत की एकमात्र घरेलू कार्गो एयरलाइन और सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाली निजी वाहक की एमडी और उत्तरदाई प्रबंधक हैं। वह पिछले 52 वर्षों से भारत के एयरलाइन उद्योग और 27 वर्षों से ब्लू डार्ट के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।

रितिका मोदी

यूनीग्लोब यात्रा

एक उद्यमी के रूप में रितिका ने नब्बे के दशक की शुरुआत में पूरे भारत में अपनी खुद की ट्रैवल कंपनी – मॉड ट्रैवल्स लॉन्च की, जो आज भारतीय यात्रा उद्योग में एक प्रमुख नाम है। उन्हें 2013 में सीएनबीसी अवार्ड द्वारा बिजनेस ट्रैवल के लिए सबसे पसंदीदा ऑपरेटर के रूप में सम्मानित किया गया। एक यात्रा दिग्गज के नेतृत्व और सक्षम मार्गदर्शन के तहत, यूनीग्लोब ने कुछ ही समय में पूरे भारत और बांग्लादेश में 50 से अधिक स्थानों पर 2000 करोड़ से रुपये से अधिक वार्षिक कारोबार के साथ विस्तार किया है। यह दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे बड़ा सिंगल-ब्रांड ट्रैवल फ्रैंचाइज़ी नेटवर्क है।

श्रीमती सोफिया टी वी

श्रीमती सोफिया अनिल बर्ड वर्ल्डवाइड फ्लाइट सर्विसेज में एक भारी उपकरण ऑपरेटर हैं। उसके पास हैवी इक्विपमेंट ड्राइविंग लाइसेंस है और वह डीबीटी/ईबीटी और रैम्प व्हीकल्स का संचालन करती है।

श्रीमती बिनी टी आई

बिनी टी. आई. महाप्रबंधक, सिविल इंजीनियरिंग, कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। उन्होंने 1999 में हवाई अड्डे की स्थापना से लेकर पूर्ण परिचालन क्षमता तक योजना और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने नए अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू टर्मिनलों के विकास का नेतृत्व किया। उन्होंने 2020 में रनवे री-कार्पेटिंग को पूरा करने के लिए महिला इंजीनियरों की एक टीम का गठन किया।

कैप्टन मयूरी देशमुख

पवन हंस लिमिटेड की कैप्टन मयूरी देशमुख ने देश की पहली महिला ऑफ शोर कैप्टन बनकर भारत में इतिहास रच दिया है। पवन हंस लिमिटेड और ओएनजीसी जैसे संगठनों के माध्यम से कैप्टन देशमुख ने अपतटीय उड़ान के अपने सपने को पूरा किया।

कैप्टन आशिमा मेंदीरत्ता

कैप्टन आशिमा मेंदीरत्ता पवन हंस लिमिटेड के लिए एक भावुक और समर्पित हेलीकॉप्टर पायलट हैं। वह मल्टी इंजन हेलीकॉप्टरों पर भारतीय नागरिक उड्डयन उद्योग में पायलट इन कमांड बनने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं।

कैप्टन नेहा मल्होत्रा

सुश्री नेहा पहले कुछ स्वीकृत डीजीसीए ड्रोन प्रशिक्षकों में से एक हैं। उन्होंने गणपति एविएशन सॉल्यूशंस एलएलपी के नाम से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन (ड्रोन अकादमी) शुरू किया है।

सुश्री कनिका टेकरीवाली

सुश्री कनिका टेकरीवाल, सीईओ और सह-संस्थापक, जेटसेटगो, जो वर्तमान में भारत के सबसे बड़े निजी जेट और हेलीकॉप्टर बेड़े का प्रबंधन और संचालन करती है।

लेफ्टिनेंट कमांडर पुष्पा पांडे

लेफ्टिनेंट कमांडर पुष्पा पांडे बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के साथ हैं, जिन्हें एयर ट्रैफिक कंट्रोल, एयरस्पेस रिडिजाइनेशन, एयरसाइड ऑपरेशंस, एयरक्राफ्ट सेफ्टी और इमरजेंसी रिस्पांस प्लानिंग में अनुभव है। बीआईएएल में शामिल होने से पहले, वह भारतीय नौसेना (2002-2023) में कमीशन अधिकारी के रूप में कार्यरत थीं।

सुश्री किरणजीत जैन

सुश्री किरण जैन एक विमानन प्रबंधन पेशेवर हैं, जिन्हें हवाई अड्डों और एयरलाइंस दोनों में विमानन में 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वर्तमान में, किरण नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की मुख्य परिचालन अधिकारी हैं, जो भारत में एक हवाई अड्डे पर पहली महिला सीओओ में से एक हैं और विमानन भारत अध्याय में महिलाओं के संस्थापक सदस्यों का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें :   भारत में कोविड-19 टीकाकरण का कुल कवरेज 104.82 करोड़ के पार पहुंचा

श्रीमती एम सत्यवती

चेन्नई की रहने वाली एम. सत्यवती भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से गणित में स्नातकोत्तर और स्वर्ण पदक विजेता हैं। वह 1981 में भारतीय राजस्व सेवा में शामिल हुईं और उसके बाद 1982 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुईं। सुश्री सत्यवती नागरिक उड्डयन मंत्रालय की पहली और एकमात्र महिला डीजीसीए थीं।

सुश्री पारुल कुलश्रेष्ठ

जीएमआर एविएशन अकादमी की प्रमुख।

सुश्री पारुल कुलश्रेष्ठ एविएशन, एयर कार्गो, वैक्सीन लॉजिस्टिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, एविएशन एजुकेशन और ट्रेनिंग में अनुभव के साथ एक सम्मानित युवा नेता हैं। वह वर्तमान में जीएमआर एविएशन अकादमी की प्रमुख हैं। वह वर्तमान में एयर कार्गो फोरम इंडिया (एसीएफआई), हैदराबाद चैप्टर की अध्यक्ष भी हैं।

लेफ्टिनेंट कमांडर स्वाति भंडारी

लेफ्टिनेंट कमांडर स्वाति भंडारी एक कमीशन प्राप्त भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। वह पी 8 आई लंबी दूरी की समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध (एलआरएमआर-एएसडब्ल्यू) विमान में पूरी तरह से योग्य है। वह उच्चतम कैट ‘ए’ योग्यता रखती है और पी 8 आई एयरक्राफ्ट पर मिशन कंट्रोलर और कैप्टन ऑफ एयरक्राफ्ट क्लीयरेंस से सम्मानित होने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला हैं।

कैप्टन जोया अग्रवाल

कैप्टन ज़ोया अग्रवाल एयर इंडिया की कमांडर हैं और 2013 में बोइंग 777 उड़ाने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं। 2021 में ज़ोया ने ऐतिहासिक ध्रुवीय उड़ान का नेतृत्व किया, जहाँ उन्होंने विश्व विमानन में इतिहास बनाने वाले दुनिया के सबसे लंबे मार्ग पर उत्तरी ध्रुव पर एक महिला दल का नेतृत्व किया। जोया पीढ़ी समानता के लिए संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं की वैश्विक प्रवक्ता हैं। ज़ोया ने 11 टेड एक्स और टेड टॉक्स दिए हैं और बीबीसी, सीएनएन और फोर्ब्स आदि जैसे प्लेटफार्मों द्वारा भी कवर किया गया है।

कैप्टन वंदिता वर्मा

लाइन ट्रेनिंग कैप्टन, फ्लाइट ऑपरेशंस, इंडिगो एयरलाइंस कैप्टन वंदिता वर्मा ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान सक्रिय और साधन संपन्न होने का बीड़ा उठाया और एक वेबसाइट विकसित की जिसने आरटीपीसीआर परीक्षण, प्लाज्मा, मरीजों और परिवार के लिए भोजन, के सेटअप, होम केयर यूनिट और भी बहुत कुछ के बारे में विस्तारित सहयोग प्रदान किया। यह वेबसाइट उन लोगों के साथ साझा करने से पहले विभिन्न स्रोतों से ऐसी जानकारी की प्रामाणिकता की पुष्टि करती है, जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है।

सुश्री यास्मीन अली

लीड केबिन अटेंडेंट, इनफ्लाइट सर्विसेज, इंडिगो एयरलाइंस, सुश्री यास्मीन अली को एक सड़क दुर्घटना के दौरान उनके साहस और करुणा के लिए सम्मानित किया जा रहा है जिसमें उन्होंने बेस और ट्रांसपोर्ट टीम के साथ समन्वय किया और हताहत होने की व्यवस्था की। एक अस्पताल ले जाया गया, जब उसने इस बचाव उड़ान को संचालित करने के लिए आधार को सूचना दी, तो वह स्वेच्छा से शुरू करने के लिए सहमत हो गई थी।

लकी वर्मा भास्कर

हेड-एयरसाइड ऑपरेशंस, डीआईएएल

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के साथ अपने करियर की शुरुआत की और विमानन व्यवसाय के कई महत्वपूर्ण कार्यों जैसे हवाईअड्डा संचालन (एयरसाइड और टर्मिनल), विमानन सेवाओं के लिए हब विकास, जीएमआर विमानन अकादमी के लिए पाठ्यक्रम डेवलपर और व्यवसाय विकास का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। उनकी प्रमुख उपलब्धियों में आईजीआई हवाई अड्डे का पहला आईएसओ प्रमाणन शामिल है। वह आईसी-814 हाईजैक के दौरान कोर टास्क फोर्स की सदस्य भी थीं।

बिबियाना ऑड्रेदास

हेड टर्मिनल ऑपरेशंस, जीएचआईएएल (आरजीआईए)

बिबियाना गुणवत्ता प्रबंधन, ग्राहक सेवा और संचालन के क्षेत्र में एक अनुभवी पेशेवर हैं। उन्हें आतिथ्य, पर्यटन और यात्रा और विमानन क्षेत्र में एयरलाइंस और हवाई अड्डों सहित लगभग 30 वर्षों का विविध अनुभव है। यूबीएस ट्रांसफॉर्मेंस द्वारा उन्हें ‘वुमन लीडर ऑफ द ईयर 2018’ से सम्मानित किया गया।

चारुलता पसुपुलेटी

महाप्रबंधक/वरिष्ठ विशेषज्ञ, घियाल (आरजीआईए)

चारुलता जीईटी के रूप में शामिल हुईं और वर्तमान में जीएम के रूप में काम कर रही हैं। वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ हवाईअड्डा विकास रणनीति और डिजाइन प्रबंधन में तकनीकी विशेषज्ञ हैं और मैकेनिकल और एयरपोर्ट सिस्टम, एयरोड्रम मास्टर प्लानिंग, संचालन और टर्मिनल योजना, क्षमता योजना के डिजाइन और मूल्यांकन में समृद्ध विशेषज्ञता रखती हैं। एक कोर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल,  के रूप में उन्होंने जीएमआर ग्रुप में 17 साल बिताए हैं। चारुलता ने जीएमआर की ओर से विभिन्न हवाईअड्डा रियायत बोलियों का नेतृत्व किया है जैसे, इब्राहिम नासिर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा, माले मैक्टन-सेबू अंतरराष्ट्रीय, हवाईअड्डा-फिलीपींस, मोपा एयरपोर्ट, कस्तली एयरपोर्ट क्रेते-ग्रीस इत्यादि।

गायत्री वेंकटेश्वरन

संयुक्त महाप्रबंधक (वित्त), एएआई

गीता गौबा

उप महाप्रबंधक (भूमि प्रबंधन), एएआई

ज्योति ढींगरा, सीनियर मैनेजर (कस्टमर एंगेजमेंट), विस्तारा

2015 से विस्तारा के साथ (आरंभ चरण)

कोविड-19 के प्रकोप ने एयरलाइन संचालन को बाधित कर दिया और इसके साथ ही, हमारे हजारों ग्राहकों की यात्रा योजनाएँ बाधित हो गईं। लॉकडाउन की घोषणा ने समस्या को और बढ़ा दिया। उन्होंने चुनौती स्वीकार की और एक दिन के भीतर संपर्क केंद्र टीम, टेलीफोनी प्रणाली और प्रौद्योगिकी को ग्राहक सेवा एजेंटों के घरों में स्थानांतरित करने में सक्षम थीं। वेव 1 और वेव 2 लॉकडाउन के दौरान, संपर्क केंद्र का संचालन निर्बाध रूप से जारी रहा था।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/एके