बांस और इसके उपयोग पर पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला, मेघालय के 40 ग्राम समुदाय समन्वयक और अग्रणी किसानों के लिए प्रदर्शन भ्रमण सह संवाद कार्यक्रम

पूर्वोत्तर गन्ना और बांस विकास परिषद (एनईसीबीडीसी), बर्नीहाट, गुवाहाटी, असम के अधिकारियों ने 40 ग्राम समुदाय समन्वयक (वीसीएफ) और मेघालय के पश्चिमी जयंतिया हिल्स जिले के अग्रणी किसानों के समूह का स्वागत किया, जो मेघालय कम्युनिटी लेड लैंडस्केप मैनेजमेंट प्रोजेक्ट (एम-सीएलएलएमपी) की जिला परियोजना प्रबंधन इकाई (डीपीएमयू) द्वारा बांस और उसके उपयोग पर आयोजित ’एक्सपोजर विजिट कम इंटेरेक्शन प्रोग्राम अर्थात प्रदर्शन भ्रमण सह संवाद कार्यक्रम में एनईसीबीडीसी आए थे।

पूर्वोत्तर गन्ना और बांस विकास परिषद (एनईसीबीडीसी), बर्निहाट, गुवाहाटी, असम में पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला, मेघालय के ग्राम समुदाय समन्वयक (वीसीएफ) और अग्रणी किसान।

यह भी पढ़ें :   ‘विश्व के गांधी’ व्याख्यान एवं प्रतिमा का अनावरण गांधीजी के सिद्धांतों को युवा पीढ़ी तक पहुंचाना जरूरी ः मुख्यमंत्री

एनईसीबीडीसी के अधिकारी डॉ. टीसी भुइयां, सलाहकार और संस्थान के वैज्ञानिक, श्री अंजल गोस्वामी, प्रबंधक, (बांस हाउसिंग एंड कंस्ट्रक्शन) और श्री प्रियकुमार सिंह, प्रबंधक, (प्रशिक्षण) ने समूह को संबोधित किया तथा उन्हें गन्ना और बांस के विभिन्न उत्पाद तथा कलाकृति देखने के लिए एनईसीबीडीसी की सुविधाओं का भ्रमण करवाया।

पूर्वोत्तर गन्ना और बांस विकास परिषद (एनईसीबीडीसी), बर्निहाट, गुवाहाटी, असम में पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला, मेघालय के ग्राम समुदाय समन्वयक (वीसीएफ) और अग्रणी किसान।

यह भी पढ़ें :   जोधपुर के जालेली फौजदार ग्राम में प्रशासन गांव के संग शिविर सुशासन के लिए प्रतिबद्धता से जुटी हुई है सरकार - मुख्यमंत्री

इस दौरे का उद्देश्य ग्राम समुदाय समन्वयकों (वीसीएफ) और अग्रणी किसानों को उन विभिन्न तरीकों का निरीक्षण करवाना था जिनमें बेंत और बांस का उपयोग किया जा सकता है और ग्रामीण समुदायों के लिए आजीविका की संभावनाएं बन सकती हैं।

पूर्वोत्तर गन्ना और बांस विकास परिषद (एनईसीबीडीसी), बर्नीहाट, गुवाहाटी, असम में पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला, मेघालय के ग्राम समुदाय समन्वयकों (वीसीएफ) और अग्रणी किसानों के साथ एनईसीबीडीसी अधिकारियों की सामूहिक तस्वीर।

***********

एमजी/एएम/पीकेजे/वाईबी