कौशल विकास मंत्रालय ने आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में मान्यता प्रदान की

सैन्य संगठनों को प्रेरित करने और कौशल एवं प्रौद्योगिकी विकास की दिशा में उनके प्रयासों को मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने 22 मार्च 2022 को आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग (एमई) के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) के रूप में मान्यता प्रदान की। आईएनएस शिवाजी को उपलब्ध बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की गहन जांच के साथ-साथ भारतीय नौसेना कर्मियों, मित्रवत विदेशी नौसेनाओं और पूरे ईकोसिस्टम के कौशल में सुधार के लिए प्रदान किए गए प्रशिक्षण के बाद मान्यता प्रदान की गई थी। मान्यता प्रमाण पत्र कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव, श्री राजेश अग्रवाल, आईएएस ने सीएमडीई अरविंद रावल, कमांडिंग ऑफिसर, आईएनएस शिवाजी को प्रदान किया। प्रमाणन प्रदान करने का कार्यक्रम कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, श्रम शक्ति भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

 

आईएनएस शिवाजी महाराष्ट्र के लोनावला में स्थित एक भारतीय नौसैनिक केन्द्र है। इसमें नेवल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग है, जो भारतीय नौसेना और तटरक्षक अधिकारियों को शिक्षित और प्रशिक्षित करता है। संगठन को 15 फरवरी, 1945 को एचएमआईएस शिवाजी के रूप में कमीशन प्रदान किया गया था। आईएनएस शिवाजी का उत्कृष्टता केंद्र (समुद्री इंजीनियरिंग) 2014 में एक व्यापक जनादेश के साथ स्थापित किया गया था, जिसमें नौसैनिक अनुप्रयोगों के लिए विशिष्ट प्रौद्योगिकियों को शामिल करना, उच्च प्रतिष्ठा के अनुसंधान एवं विकास और शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से गुणवत्ता अनुसंधान शामिल था। इसका लक्ष्य भारतीय नौसेना, अनुकूल विदेशी नौसेनाओं और पूरे ईकोसिस्टम में कर्मियों के कौशल में बड़े पैमाने पर सुधार करना था।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी की अध्‍यक्षता में पुनर्गठित हिंदी सलाहकार समिति की पहली बैठक डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर (डीएआईसी) में आयोजित की गई

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने एक उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) को एक निकाय के रूप में नामांकित किया है जो एक विशिष्ट क्षेत्र या क्षेत्रों के लिए नेतृत्व, सर्वोत्तम अभ्यास, अनुसंधान, सहायता, प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है। स्किलिंग इकोसिस्टम में उत्कृष्टता केंद्र को प्रशिक्षण मानकों को बढ़ाने, उत्पादकता को बढ़ावा देने, उभरते कौशल अंतराल को दूर करने और उद्योग की जरूरतों के साथ प्रशिक्षण तथा अनुसंधान को संरेखित करने के लिए उद्योग के साथ साझेदारी में स्थापित / काम करने वाले वन-स्टॉप संसाधन केंद्र के रूप में कल्पना की गई है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

आईएनएस शिवाजी का एमएसडीई द्वारा उत्कृष्टता केंद्र के रूप में पदनाम के लिए नामांकित किया जाना किसी भी सैन्य संगठन के लिए अपनी तरह का पहला है और यह कौशल और प्रौद्योगिकी विकास के लिए आईएनएस शिवाजी की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह पुरस्कार भारत के भीतर और बाहर दोनों जगह उद्योग और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के साथ उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान एवं विकास में सहयोग के लिए एक पसंदीदा प्रशिक्षण संस्थान के रूप में आईएनएस शिवाजी की स्थिति को मजबूत करेगा।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी