हरियाणा की 7 प्रेरक महिलाओं ने नीति आयोग के वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का पांचवां संस्करण जीता

भारत को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ बनाने में महिलाएं लगातार अहम भूमिका निभाती आ रही हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इन महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों को मान्यता प्रदान कराते हुए नीति आयोग ने वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स की स्थापना की है।

 

इस वर्ष, भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष का उत्सव मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, 75 महिलाओं को डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए। इन 75 पुरस्कार विजेताओं में से हरियाणा राज्य की 7 महिलाओं को सम्मानित किया गया। अन्य पुरस्कार विजेताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

 

सुप्रिया पॉल भारत के सबसे बड़े क्षेत्रीय कंटेंट और अपस्किलिंग प्लेटफॉर्म जोश टॉक्स की मुख्य कार्यकारी अधिकारी-सीईओ और सह-संस्थापक हैं। यह मंच भारत में दूसरी श्रेणी और तीसरी श्रेणी के शहरों में युवाओं के लिए प्रेरणा, सूचना, कौशल और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक ईकोसिस्टम बना रहा है। यू ट्यूब पर 10 भाषाओं में उपलब्ध, सामग्री को मासिक आधार पर 70 मिलियन से अधिक बार देखा जाता है। उनका अनोखा एंड्रॉइड एप्लिकेशन, जिसके 2 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, जोश स्किल्स युवाओं को अंग्रेजी में बातचीत करने की उनकी झिझक को दूर करने में मदद करता है। वे ऐसे उपकरण विकसित करना जारी रखते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को प्रभावी ढंग से पोषित करते हैं।

 

जोश टॉक्स युवाओं के लिए डिजाइन किए गए वास्तविक और डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण करके मानव क्षमता का विकास कर रहा है।

 

ब्लूपाइन फूड्स की शुरुआत परिवारों से सौंपे गए पारंपरिक व्यंजनों के आधार पर समाज को उच्च गुणवत्ता वाले प्रमाणिक व्यंजन प्रदान करने के अभियान के साथ हुई। अदिति भूटिया मदान, संस्थापक और निदेशक, कृषि उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला को मोमोज और पकौड़ी में परिवर्तित करके स्थिरता को बढ़ावा देती हैं। वे अपने उत्पादों को बेहद प्यार से बनाने और बिना किसी प्रिजर्वेटिव का उपयोग करने में विश्वास करती हैं। उनका दृष्टिकोण व्यक्तियों को सुविधाजनक भोजन परोस कर और विश्वसनीयता तथा सादगी की भावना स्थापित करके समाज को बदलने में सक्षम और सशक्त बनाना है। ब्लू पाइन फूड्स को नवीनतम रियलिटी शो – शार्क टैंक इंडिया में भी दिखाया गया था।

यह भी पढ़ें :   डॉक्टर परिवार हो तो अजमेर के एसके अरोड़ा के परिवार जैसा।

 

ब्लूपाइन्स फूड्स स्वस्थ प्रमाणिक दैनिक भोजन प्रदान करके, भारत के हर घर का हिस्सा बनने की परिकल्पना करता है।

 

 

चाहत वासल ने नेर्डनेर्डी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, शिक्षा और विशेष जरूरतों के क्षेत्र में एक शोध संचालित प्रौद्योगिकी और उत्पाद स्टार्टअप की सह-स्थापना की है। यह अपनी तरह का पहला, मजबूत एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान है जो विशेष आवश्यकता वाले क्षेत्र में पेशेवरों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान करता है। इस उन्नत तकनीक का उपयोग स्कूलों में बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग करने के लिए किया जा रहा है ताकि उन बच्चों की पहचान की जा सके जिन्हें न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर यानी मस्तिष्क के विकास से संबन्धित समस्या का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने 300 से अधिक स्वदेशी, व्यावहारिक उपकरण विकसित किए हैं जो चिकित्सा के संचालन में पेशेवरों की सहायता करते हैं। इसने 18 आर्मी पब्लिक स्कूलों में विशेष संसाधन कक्ष भी स्थापित किए हैं। वे राष्ट्रीय स्टार्टअप इंडिया अवार्ड्स 2021 के फाइनल दौर में भी पहुंचे थे।

नेर्डनेर्डी का लक्ष्य विशेष आवश्यकता वाले शिक्षा के क्षेत्र में प्रत्येक हितधारक के लिए एक बौद्धिक ज्ञान और समाधान प्रदाता बनना है।

 

 

 

डॉ. गिरिजा के भरत, द्वारा स्थापित म्यू गामा कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड पर्यावरण के प्रति जागरूक समाज को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है। यह संस्था पर्यावरण के अनुकूल समाधानों के माध्यम से समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के कार्य में लगी है। इसके अलावा संस्था द्वारा वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं से ज्ञान प्राप्त करके स्थानीय संदर्भ में लागू किया जाता है। संस्था जल और स्वच्छता (ग्रामीण और शहरी), अपशिष्ट प्रबंधन, पर्यावरण प्रबंधन, जल संसाधन प्रबंधन पर शोध भी करती है। इस मिशन को नॉर्वे के इंस्टीट्यूट फॉर वॉटर रिसर्च (एनआईवीए) यानी जल अनुसंधान संस्थान द्वारा समर्थन प्राप्त है।

 

म्यू गामा कंसल्टेंट्स प्रासंगिक पर्यावरण के अनुकूल समाधान पेश करके, वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं से ज्ञान प्राप्त करके समुदायों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है।

 

अंजू ने खाद्य और पेय क्षेत्र में एक अद्वितीय सामाजिक रूप से समावेशी व्यवसाय मॉडल स्थापित किया है। विनग्रीन्स की “डबल्यूआईएन” का अर्थ महिलाओं की पहल नेटवर्क है जो विश्व स्तरीय उत्पाद बनाने के लिए वंचित महिलाओं को कौशलयुक्त और सशक्त बनाती है। विनग्रीन्स का एक कृषि मॉडल भी है जहां यह सीमांत किसानों के साथ काम करके उन्हें तकनीकी जानकारी और अनुमानित आय प्रदान करता है। उनके उत्पाद भारत के 250 से अधिक शहरों में बेचे जाते हैं। विनग्रीन्स की खाद्य श्रंखला में डिप्स, सॉस, मेयोनेज़, बेक्ड चिप्स, जैविक उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला, बेकरी प्रीमिक्स और जड़ी-बूटियों और सीज़निंग जैसे उत्पाद शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में उद्योग स्थापित करने हेतु ऑन लाईन आवेदन पत्र आमंत्रित

 

विनग्रीन्स एक सामाजिक रूप से समावेशी व्यवसाय मॉडल पर आधारित संस्था है जिसमें समाज के कम सुविधा प्राप्त वर्ग के लोग इस संगठन के स्तंभ बन जाते हैं।

 

एनिमाल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की सह-संस्थापक, नीतू यादव, सुनिश्चित करती हैं कि उनका मंच मुख्य रूप से पीयर-टू-पीयर मवेशी व्यापार मंच बनाने पर केंद्रित है। उनकी यात्रा बहुत उत्साहजनक और आशाजनक रही है। उनकी संस्था 2 वर्ष की छोटी अवधि के भीतर 8 मिलियन से अधिक डेयरी किसानों तक पहुंच चुकी है। अगले 5 वर्षों में, एनिमाल का लक्ष्य भारत के डेयरी किसानों के वित्तपोषण, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल और सभी डेयरी फार्मिंग जरूरतों में डिजिटल समाधान तैयार करना है।

 

एनिमाल का मिशन प्रौद्योगिकी, डेटा विज्ञान और डिजाइन का उपयोग करके भारत में डेयरी ईकोसिस्टम में दक्षता का निर्माण करना है।

 

 

सुचि मुखर्जी ने एक अनूठा मंच, लाइमरोड बनाया है, जिसमें अपने किस्म की सर्वश्रेष्ठ बुनियादी बातें हैं। उनका उद्देश्य सभी के लिए डिजिटल फैशन तक पहुंच बनाना है। अब तक, लाइमरोड ने 16 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान की है। यह उन लोगों की एक टीम है जिन्होंने ड्राइविंग उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित किया है; यह फैशन कॉमर्स कंपनियों के 2010-2014 समूह की एकमात्र टीम है, जिसने कुल मिलाकर 10,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

 

लाइमरोड अगले 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय ईकोसिस्टम के निर्माण के माध्यम से सक्षम बना कर 400,000 करोड़ रुपये के फैशन उद्योग का डिजिटलीकरण करना चाहता है।

*****

 

एमजी/एएम/एमकेएस/एके