केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने दुबई एक्सपो में ‘तेजस’ कौशल प्रशिक्षण परियोजना का शुभारंभ किया

 

इस परियोजना के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि भारत में युवा आबादी है। राष्ट्र निर्माण और छवि निखारने दोनों में युवा ही सबसे बड़े हितधारक हैं। मंत्री महोदय ने कहा कि हमारा ध्यान इस आबादी को कुशल बनाने और दुनिया को भारत की ओर से एक विशाल कुशल श्रमबल उपलब्‍ध कराने पर है। श्री ठाकुर ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मजबूत साझेदारी सुनिश्चित करने संबंधी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन को दोहराया। ‘तेजस’ का लक्ष्य प्रारंभिक चरण के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में 10,000 लोगों का मजबूत भारतीय श्रमबल तैयार करना है।

श्री अनुराग ठाकुर ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात के फिल्म एवं मनोरंजन जगत की उद्योग हस्तियों के साथ भी कई बैठकें कीं। आज के दिन की शुरुआत श्री ओलिवियर ब्रैमली, सीईओ, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, ई-विजन के संग बैठक करने के साथ हुई। इस बैठक में उपस्थित अन्य सीईओ में हंगामा डिजिटल मीडिया के संस्थापक श्री नीरज रॉय और टाटा प्ले के एमडी एवं सीईओ श्री हरित नागपाल शामिल थे। श्री ठाकुर ने कहा कि भारत और यूएई ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के कार्यक्रम निर्धारण पर मिलकर काम कर सकते हैं। उन्होंने एवीजीसी क्षेत्र में सहयोग के लिए यूएई को आमंत्रित किया और कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो नीति में बदलावों को भी लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   श्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में हाफ मैराथन के विजेताओं को सम्मानित किया

 

 

मंत्री महोदय ने एक चर्चा के दौरान श्री कबीर खान और श्री प्रियदर्शन जैसी प्रमुख भारतीय फिल्म हस्तियों से भी मुलाकात की, जिसमें अबू धाबी फिल्म आयोग के फिल्म आयुक्त श्री हंस फ्रैकिन भी शामिल थे। मंत्री महोदय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इंडिया पवेलियन की ओर भारी भीड़ आकर्षित हो रही है और यह भारत के मीडिया कौशल को साबित करता है। श्री ठाकुर ने कहा कि मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में विश्‍व पटल पर भारत की धाक जमाने की क्षमता है। हमारी फि‍ल्‍म निर्माण उपरांत क्षमताएं और प्रतिभाएं अब दुनिया के समतुल्‍य हैं। मंत्री महोदय ने भारत के पुरालेख या संग्रह सेक्टर की विशाल संभावनाओं की ओर भी उपस्थित लोगों का ध्यान आकर्षित किया।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय महिला आयोग ने एनएएलएसए के साथ मिलकर महिलाओं के लिए अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया

इसके बाद श्री ठाकुर ने दुबई एक्सपो में इंडिया पवेलियन का अवलोकन किया, जहां उन्होंने यूएई सरकार में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग राज्य मंत्री सुश्री रीम अल हाशिमी के साथ भी चर्चा की।

 

दुबई एक्सपो में उनके आगमन पर अत्‍यंत उत्‍कृष्‍ट इंडिया पवेलियन के बाहर उपस्थित उत्साही प्रवासी भारतीय की विशाल भीड़ ने मंत्री महोदय का स्‍वागत किया। .

 

आज ही के दिन इसके बाद श्री अनुराग ठाकुर ने दुबई एक्सपो में संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और इटली के कंट्री पवेलियन का भी अवलोकन किया।

 

 

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/डीवी