अविलम्ब कृषि कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करे – जसकौर

भारत सरकार कृषि को बढ़ावा देने के लिए
अविलम्ब कृषि कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करे – जसकौर
सवाई माधोपुर 28 मार्च। दौसा सांसद जसकौर मीना ने संसद में अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार है। आज हर क्षेत्र में उन्नत तकनीक एवं कुशल प्रशिक्षण के कारण तीव्र विकास और आर्थिक लाभकारी व्यवस्था बन रही है। अतः मेरे संसदीय क्षेत्र दौसा के कृषक युवक-युवतियों को कृषि में कौशल विकास के माध्यम से सक्षम बनाया जाना अत्यंत आवश्यक है।
उन्होने कहा कि में अपने संसदीय क्षेत्र में यह महसूस करती हूँ की किसान परिवारों के युवक कुशल प्रशिक्षण के अभाव में कृषि कार्यों से विमुख होते जा रहे है। भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत बनाने के संकल्प को पूर्ण करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, कृषि के क्षेत्र में कौशल विकास प्रकल्प चलाने में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
सांसद ने कहा कि कृषि व पशुपालन तथा प्राकृतिक कृषि, जैविक कृषि से जुड़े कौशल विकास के कार्यक्रम राजस्थान के कृषि प्रमुख जिलों में संचालित करना महत्वपूर्ण है।
उन्होनें दृढ़ता से मांग करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र दौसा, जयपुर ग्रामीण में शीघ्र कौशल विकास कार्यक्रम शुरू हों। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति कृषि व बागवानी जैसे प्रकल्पों में ज्ञान अर्जित कर आत्म सम्मान से अपना जीवन यापन करने में सक्षम हो सकते हैं।