श्री पीयूष गोयल ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते (ईसीटीए) पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिन बाद ही ऑस्ट्रेलिया की 3 दिवसीय यात्रा शुरू की

केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल 3 दिवसीय ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर आज नई दिल्ली से रवाना हुए। उनकी यह यात्रा भारत और ऑस्ट्रेलिया द्वारा शनिवार 2 अप्रैल को आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिनों बाद ही शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान मैं ईसीटीए को जनता तक ले जाऊंगा। उन्होंने यह भी कहा कि व्यापारिक दिग्गजों, भारतीय छात्रों, प्रवासी भारतीयों आदि के साथ भी बातचीत करने की योजना बनाई गई है।

 

इस यात्रा के दौरान श्री गोयल ईसीटीए को आगे ले जाने के बारे में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री श्री डैन तेहान, सांसद के साथ विस्तार से चर्चा करेंगे। ईसीटीए एक दशक से अधिक समय के बाद एक विकसित देश के साथ भारत का पहला व्यापार समझौता है जो दो देशों के बीच व्यापार को बेहतर बनाने के लिए एक संस्थागत तंत्र प्रदान करता है। श्री गोयल आज शाम ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के विशेष व्यापार दूत श्री टोनी एबॉट के साथ भी बातचीत करेंगे।

 

श्री गोयल सांसद श्री जेसन वुड, सीमा शुल्क, सामुदायिक सुरक्षा और बहुसांस्कृतिक मामलों के सहायक मंत्री मंत्री, श्री एलेक्स हॉक, आप्रवासन और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री, श्री रोजर कुक, विधायक, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री तथा राज्य मंत्री विकास, रोजगार, व्यापार, पर्यटन, वाणिज्य तथा विज्ञान और सुश्री शेडो व्यापार मंत्री से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें :   भारतीय सेना की टुकड़ी ने मंगोलिया द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यास ‘‘एक्स खान क्वेस्ट 2022'' में भाग लिया

अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान श्री गोयल कल मेलबर्न विश्वविद्यालय और ऑस्ट्रेलिया भारत संस्थान का दौरा करेंगे। वे मंत्री डैन तेहान और श्री एलन मायर्स, चांसलर मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ मेलबर्न लॉ स्कूल में सार्वजनिक वार्तालाप में भाग लेंगे।

 

श्री गोयल ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का भी दौरा करेंगे और भारतीय मीडिया के साथ बातचीत करने के अलावा, मंत्री डैन तेहान के साथ ऑस्ट्रेलिया-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड ऑस्ट्रेड को भी संबोधित करेंगे। वह बाद में मेलबर्न में शिव विष्णु मंदिर जाएंगे और भारतीय प्रवासियों के साथ एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।

 

श्री गोयल और मंत्री डैन तेहान 7 अप्रैल को सिडनी में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करेंगे और विश्वविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। श्री गोयल बाद में भारत-ऑस्ट्रेलिया बिजनेस एंड कम्युनिटी अवार्ड्स (आईएबीसीए) द्वारा आयोजित इमर्जिंग डायस्पोरा बिजनेस लीडर्स रिसेप्शन को संबोधित करेंगे। इसके बाद श्री गोयल मंत्री डैन तेहान और मंत्री एलेक्स हॉक, आप्रवासन और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री के साथ सिडनी में स्वामीनारायण मंदिर में एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। शुक्रवार 8 अप्रैल को सिडनी से रवाना होने से पहले श्री गोयल श्री क्वांटास एयरवेज के सीईओ और एमडी एलन जॉयस से भी मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें :   राज्य में पहली बार अलग पेश होगा कृषि बजट कृषि मंत्री व अधिकारियों ने किया अजमेर संभाग के प्रगतिशील किसानों से संवाद

 

श्री गोयल ऑस्ट्रेलिया के कृषि उत्पादकों से भी मुलाकात करेंगे और पर्थ में उप-प्रधानमंत्री रोजर कुक तथा सुश्री मैडलिन किंग, शेडो व्यापार मंत्री के साथ बातचीत करेंगे। वे पर्थ के वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ग्राउंड (डब्ल्यूएसीए) का दौरा करेंगे और भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रेस वार्ता आयोजित करने के अलावा टूरिज्म वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ एक पर्यटन कार्यक्रम में भाग लेंगे। शुक्रवार शाम को श्री गोयल कम्युनिटी सेंटर इंडियन सोसाइटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (आईएसडब्ल्यूए) को संबोधित करेंगे।

 

ऑस्ट्रेलिया भारत का 17वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और भारत ऑस्ट्रेलिया का 9वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इस ईसीटीए से अगले 5 वर्षों के दौरान द्विपक्षीय व्यापार को 27.5 बिलियन (2021) से लगभग दोगुना बढ़कर 45 से 50 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। ईसीटीए से रोजगार के नए अवसर जुटाए जाने, जीवन स्तर ऊंचा करने और दोनों देशों के लोगों के समग्र कल्याण में वृद्धि होने की उम्मीद है। अगले 5 वर्षों में 10 लाख अतिरिक्त रोजगार सृजन होने का अनुमान है।

***

एमजी/एएम/आईपीएस/एचबी