श्री राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरू में आईबीएम साइबर रेंज और परिसर का दौरा किया

 “तेजी से डिजिटल होती दुनिया में, भारत के पास साइबर सुरक्षा, हाइब्रिड क्लाउड और एआई जैसी तेज प्रौद्योगिकियों में छलांग लगाने का अवसर है। भारत को नवाचार और विकास का केंद्र बनाने के हमारे प्रधानमंत्री के विज़न को पूरा करने में मदद करने के लिए हमें इन प्रौद्योगिकियों में निवेश करने की आवश्यकता है। यह बेंगलुरू (कर्नाटक) में आईबीएम साइबर सुरक्षा हब और क्लाइंट इनोवेशन सेंटर जाने और विभिन्न संगठनों को उनका डिजिटलीकरण करने की प्रक्रिया में तेजी लाने में आईबीएम जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों का योगदान देखने का हमारा एक अच्छा दौरा था।” यह बातें केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आईबीएम इंडिया, बेंगलुरु कार्यालय के अपने दौरे के दौरान कही।

श्री राजीव चंद्रशेखर ने संदीप पटेल, एमडी एशिया पैसिफिक के नेतृत्व में आईबीएम टीम से मुलाकात की और उस साइबर रेंज के संचालन में लगे वरिष्ठ पेशेवरों के साथ बातचीत की जिसका उद्घाटन उन्होंने 2022 की शुरुआत में किया था। उन्होंने आईबीएम इंडिया के नेतृत्व और परामर्श टीमों के सदस्यों के साथ भी बातचीत की, जिन्होंने सुधार लाने, कुशल प्रणाली और देश के नागरिकों पर उसके असर पर कई सरकारी अवसरों पर काम प्रस्तुत किया। श्री राजीव चंद्रशेखर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक के अनुभव के साथ स्वयं एक प्रोद्योगिकविद् हैं। एक उद्यमी के रूप में उन्होंने 1990 के दशक में भारत में सफलतापूर्वक सेलुलर नेटवर्क का निर्माण किया। क्षेत्र की गहरी समझ और प्रौद्योगिकी से संबंधित सार्वजनिक नीतियों पर बातचीत का नेतृत्व करने के लिए उन्हें प्रौद्योगिकी पेशेवरों के बीच बड़े सम्मान की नजर से देखा जाता है।

यह भी पढ़ें :   इस्पात मंत्री श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने संयुक्त अरब अमीरात में पीआईओ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और इंडियन बिजनेस एंड प्रोफेशनल काउंसिल के प्रतिनिधियों से मुलाकात की

नई साइबर रेंज सुविधा के पास आईबीएम का नया सुरक्षा संचालन केंद्र (एसओसी) दुनिया भर के ग्राहकों को प्रबंधित सुरक्षा सेवाएं (एमएसएस) प्रदान करता है। 600 सुरक्षा प्रतिक्रिया ऑपरेटरों की क्षमता के साथ, यह बेंगलुरु में दूसरा आईबीएम एसओसी है। पहला एसओसी विशेष रूप से देश के क्षेत्रीय ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। नया एसओसी आईबीएम के एसओसी के विशाल वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा है, जो दुनिया भर में 2,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा करता है। यह प्रति दिन 20 लाख से अधिक समापन बिंदुओं और 150 अरब संभावित सुरक्षा कार्यक्रमों का प्रबंधन करता है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने गुवाहाटी में सीबीटी, ईपीएफ की 230वीं बैठक की अध्यक्षता की

आईबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक संदीप पटेल ने आईबीएम कार्यालय, बेंगलुरु में केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर का स्वागत किया और कहा, “आज आईबीएम, बेंगलुरु कार्यालय में श्री राजीव चंद्रशेखर जी की मेजबानी करना बड़े सम्मान की बात है। हमने आईबीएम साइबर सिक्योरिटी हब और क्लाइंट इनोवेशन सेंटर का एक अनूठा अनुभव प्रदान किया है जो भारत और दुनिया के लिए मेक इन इंडिया के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है।” केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर एक खुले, सुरक्षित एवं भरोसेमंद और जवाबदेह इंटरनेट की आवश्यकता के बारे में मुखर रहे हैं।

***

एमजी / एएम / एके /वाईबी