ईंधन संरक्षण तथा ऊर्जा दक्षता का संदेश प्रसारित करने के लिए पीसीआरए ने जागरुकता अभियान आरंभ किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वाधान में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तथा पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान एसोसिएशन (पीसीआरए) के अध्यक्ष श्री पंकज जैन द्वारा आज पीसीआरए के एक वार्षिक लोक-केंद्रित मेगा अभियान ‘सक्षम‘ लांच किया गया। यह अभियान ‘‘हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा/हरित और स्वच्छ ऊर्जा अपनाएं, आजादी का अमृत महोत्सव मनाएं‘‘ के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव ‘‘टैगलाइन के साथ 30 अप्रैल 2022 तक जारी रहेगा। यह ईंधन संरक्षण तथा ऊर्जा दक्षता का संदेश प्रसारित करने के लिए एक प्रमुख लोक जागरुकता अभियान है तथा एक स्वच्छतर तथा हरित भारत के निर्माण में सहायता करेगा और कच्चे लेत के आयातों पर निर्भरता में कमी लाएगा।

 

  

 

यह कार्यक्रम पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली के संरक्षण संदेशों के साथ आरंभ हुआ। इसके बाद पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री पंकज जैन द्वारा तेल एवं गैस संरक्षण का संकल्प लिया गया।

  

 

श्री जैन ने अपने मुख्य भाषण में ईंधन संरक्षण के महत्व पर जोर दिया तथा सक्षम जैसे इस प्रकार के उच्च केंद्रित कार्यक्रम की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने सभी व्यक्तियों को अपने दिन प्रतिदिन के जीवन में ‘‘ईंधन संरक्षण मंत्र‘‘ को अंगीकार करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर, श्री पंकज जैन ने विशेष रूप से ग्रामीण जनता के बीच संरक्षण जागरुकता को आर्षित करने तथा प्रसारित करने के लिए ऑडियो, वीडियो तथा प्रिंट डिस्प्ले से सुसज्जिर्त इंधन संरक्षण के संदेश वाले पीसीआरए के प्रचार वैन को हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम के दौरान, एलपीजी संयंत्रों के लिए ऊर्जा दक्षता सूचकांक को भी औपचारिक रूप से लांच किया गया तथा इस पर एक पुस्तिका का विमोचन किया गया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत की आजादी के 75 साल के अवसर पर "अमृत महोत्सव" के तहत 28 अगस्त 2021 को नई दिल्ली में "मेरा वतन, मेरा चमन" मुशायरा आयोजित करेगा

इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ ईईआई (ऊर्जा दक्षता सूचकांक) रखने वाले एलपीजी संयंत्रों, पीसीआरए द्वारा ऊर्जा लेखा परीक्षा अनुशंसाओं का सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन करने के लिए उद्योगों, ईंधन संरक्षण के क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्यो के लिए विभिन्न राज्य सरकारों, तेल एवं गैस क्षेत्र की सरकारी कंपनियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए।

 

 

पीसीआरए द्वारा ‘सक्षम -2022‘ के दौरान अपस्ट्रीम/ डाउनस्ट्रीम तेल एवं गैस सेक्टर की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के सहयोग से देश भर में अनगिनत कार्यक्रमों तथा कार्यकलापों की योजना बनाई गई है। ईंधन उपयोगकर्ताओं के विभिन्न वर्गों तक पहुंचने के लिए देश भर के 300 शहरों में सक्षम साइक्लोथॉन का आयोजन, सभी जिला मुख्यालयों पर सक्षम वॉकथॉन, 25 शहरों में सीएनजी कार/ऑटो रैली, 4 मेट्रो शहरों में ई-वेहिकल रैली, स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा के तहत विभिन्न विषयों पर संगोष्ठियों, स्कूलों/कॉलेजों/सार्वजनिक स्थानों में ईंधन संरक्षण पर अभियान, कारों/एलएंडएमसीवी/एचडी के लिए ईंधन प्रभावी ड्राइविंग प्रतियोगिताएं, एलपीजी पंचायतों के माध्यम से एलपीजी के प्रभावी एवं सुरक्षित उपयोग को बढ़ावा देने, एलपीजी बचत टिप के बारे में एलपीजी की डिलीवरी देने वाले लोगों का प्रशिक्षण, रिटेल आउटलेट तथा सीएनजी स्टेशनों पर समूह चर्चाएं, किसानों के लिए कृषि कार्यशालाएं तथा अभियान, एसटीयू/फ्लीट ऑपरेटर्स (संगठित/असंगठित क्षेत्र) रेडियो, टीवी आदि के माध्यम से राष्ट्रीय अभियान जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पीसीआरए फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम तथा यू-ट्यूब प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न कस्टमाइज्ड अभियानों के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का उपयोग करने की योजना बना रहा है।  

यह भी पढ़ें :   बिजली मंत्री ने पावर फाउंडेशन के साथ बैठक की अध्यक्षता की

 

********

एमजी/एएम/एसकेजे/डीवी