सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को 6 महीने में केंद्र और राज्य सरकार के 16 विभागों में लगभग 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इनमें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303, कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 45, इंडियन आर्मी में 55, कनिष्ठ अनुदेशक के 43, रेलवे में गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147, राजस्थान पशुपालन विभाग में 1136 , रेलवे में 2792, बंधन बैंक में 39 , बैंक ऑफ बड़ौदा में 100, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन में 25, राजस्थान में लैब असिस्टेंट के 1019, राज्यसभा में 100 और शिक्षा विभाग में 46 हजार 500 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन सभी के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

शिक्षा विभाग द्वारा ग्रेड थर्ड टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी और एक महीने तक चलेगी। REET-2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल हैं।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
  • अक्टूबर में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

150 सवाल होंगे, गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर कटेंगे

  • पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई (0.33) नंबर काटा जाएगा।
  • इसके बाद दिसंबर तक काउंसिलिंग शुरू कर उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • रीट-2021 में आवेदन करने वाले लेवल-2 के उम्मीदवारों को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फीस नहीं देनी होगी। वहीं, इस बार पात्रता परीक्षा में पास उम्मीदवारों की वैलिडिटी 3 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।
  • बंधन बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) के 39 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर 29 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    सैलरी
    बंधन बैंक में होने वाली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 14,200 से लेकर 21,000 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

    योग्यता
    बंधन बैंक में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम में सीनियर सेकेंडरी (12वीं) कक्षा की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की उम्र 10 मार्च 2022 को 18 वर्ष से कम और 29 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    आवेदन प्रक्रिया
    उम्मीदवारों को एनसीएस पोर्टल पर विजिट करने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने यूएएन नंबर या पैन नंबर और अन्य डिटेल्स भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके एप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

    कैसे करें आवेदन

      • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
      • यहां क्रेडेंशियल दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
      • रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करें।
      • अब ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरें।
      • किसी भी अन्य जानकारी के बारे में पता करने या शिकायत करने के लिए उम्मीदवार बैंक के HR विभाग से संपर्क कर सकते हैं। 9748330338 HR का नंबर है।

    राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पशुधन सहायक के 1136 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें से 155 पद टीएसपी एरिया और 981 पद नॉन टीएसपी एरिया के लिए हैं। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 17 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    सैलरी
    भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स-8 के अनुसार 26,300 से लेकर 85,500 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

    शैक्षिक योग्यता
    उम्मीदवारों के फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ सीनियर सेकेंडरी (12वीं क्लास) पास होने के साथ ही हॉर्टिकल्चर, एनिमल हस्बेंडरी और बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास राजस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान से पशुधन सहायक की 1 या 2 साल की ट्रेनिंग अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को हिंदी और किसी एक राजस्थानी भाषा की जानकारी होनी चाहिए।

    आयु सीमा
    भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

    सिलेक्शन
    राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पशुधन सहायक के 1136 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए 4 जून को रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं, रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

    आवेदन शुल्क
    भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। ओबीसी और ईबीसी उमीदवारों के लिए 350 रुपए जबकि एससी-एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

    ऐसे करें आवेदन

    • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
    • इसके बाद आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
    • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
    • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
    • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
    • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
    • इसके बाद में आपको राजस्थान पशुधन सहायक भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
    • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
    • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
    • रेलवे ने गुड्स ट्रेन मैनेजर के 147 पदों भर्ती निकली है। इसमें, अनारक्षित वर्ग के लिए 84 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 21 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 10 पद और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 32 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार 25 अप्रैल तक रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrchubli.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

      योग्यता
      गुड्स ट्रेन मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है।

      आयु सीमा
      इन पदों के लिए 18 से 42 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों में ओबीसी के लिए 18 से 45 वर्ष और एससी-एसटी के लिए 18 से 47 वर्ष अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

      सिलेक्शन प्रोसेस
      रेलवे में 147 पदों पर निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

      सैलरी
      भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने मैट्रिक्स लेवल 5 के तहत सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवार और उसके परिवार को रेलवे में सफर में रियायत मिलेगी।

    • बैंक ऑफ बड़ौदा ने 100 पदों पर ऑफिसर्स की भर्तियां निकली हैं। इसके तहत एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 25 से 40 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट bankofbaroda.in पर जाकर 26 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

      100 पदों पर होने वाली भर्ती में 47 पद एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और 53 पद असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (AVP) के लिए हैं। इनमें असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के लिए उम्मीदवारों को सिलेक्शन के बाद जयपुर, अहमदाबाद, बड़ौदा, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और पुणे में पोस्टिंग दी जाएगी, जबकि एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों को पटना, चेन्नई, मंगलुरु, नई दिल्ली, राजकोट, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, कोलकाता, मेरठ और अहमदाबाद में पोस्टिंग दी जाएगी।

      आयु सीमा
      एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर (AMO) और असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (AVP) के पदों पर निकली भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 26 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

      शैक्षिक योग्यता
      असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। एग्रीकल्चर मार्केटिंग ऑफिसर के लिए कृषि/ बागवानी/ पशुपालन/ पशु चिकित्सा विज्ञान/ डेयरी विज्ञान/ मत्स्य विज्ञान/ मछली पालन में ग्रेजुएशन मांगी गई है।

      सैलरी
      भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 1 लाख 25 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

      आवेदन शुल्क
      भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपए का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लोगों और महिला उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी।

      सिलेक्शन प्रोसेस
      भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

      कैसे करें आवेदन

        • उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट www.bankofbaroda.co.in पर क्लिक करें।
        • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Career Page पर क्लिक करें और Current Opportunities के सेक्शन में जाएं।
        • संबंधित भर्ती के लिंक पर क्लिक करें और मांगी जा रही जानकारी दर्ज करके आवेदन पत्र भरें।
        • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
        • आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और इसका प्रिंट निकाल लें।

      इंडियन एयरफोर्स ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ, कुक, कारपेंटर और हिंदी टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.indianairforce.nic.in पर जाकर 27 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। एयरफोर्स में होने वाली इस भर्ती के बाद कैंडिडेट को एयरफोर्स स्टेशनों के साथ ही हॉस्पिटल में पोस्टिंग दी जाएगी।

      पद का नाम कितनी वैकेंसी पोस्टिंग की जगह
      हाउस कीपिंग स्टाफ 1 एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, बरेली, यूपी
      मल्टी-टास्किंग स्टाफ 1 कमांडिंग ऑफिसर, वायु सेना अस्पताल, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर, यूपी
      कुक – जनरल स्टाफ 1 एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना स्टेशन, गोरखपुर, यूपी
      कारपेंटर 1 स्टेशन, कमांडर, वायु सेना स्टेशन, भोवाली, उत्तराखंड
      हिंदी टाइपिस्ट 1 अध्यक्ष, केंद्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड, वायुसेना शिविर नारायणा, दिल्ली छावनी

      योग्यता

      • एमटीएस: अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए।
      • हाउस कीपिंग स्टाफ: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।
      • कारपेंटर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या भूतपूर्व सैनिक से कारपेंटर ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए।
      • हिंदी टाइपिस्ट: इच्छुक उम्मीदवार के पास कक्षा 12 पास सर्टिफिकेट और कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

      सिलेक्शन
      आवेदन के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट को रिटन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फिजिकल और मेडिकल टेस्ट क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को जॉइनिंग दी जाएगी।

      सैलरी
      एयरफोर्स में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 19,900 से लेकर 63,200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

      राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने हाउस कीपर के 33 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 12वीं पास होने के साथ ही होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार आज से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ ही इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

      सैलरी
      भर्ती परीक्षा में सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने पे मैट्रिक्स-8 के अनुसार 47 हजार 600 रुपए से लेकर 1 लाख 51 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

      शैक्षिक योग्यता
      उम्मीदवारों के पास होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में पीजी डिप्लोमा के साथ बैचलर डिग्री या होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग में डिप्लोमा के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के सर्टिफिकेट होना चाहिए।

      आयु सीमा
      भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

      सिलेक्शन
      राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा हाउस कीपर के 33 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जुलाई महीने में रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

      आवेदन शुल्क
      भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी और ईबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 450 रुपए है। जबकि एससी/एसटी श्रेणी के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ 250 रुपए परीक्षा शुल्क देना होगा।

      परीक्षा का पैटर्न

      • हाउस कीपर की लिखित परीक्षा में दो भाग होंगे।
      • परीक्षा के पहले और दूसरे भाग में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।
      • दो भाग 100 100 अंको के होंगे।
      • परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 03 घंटे का समय दिया जायेगा।
      • परीक्षा में किसी प्रश्न के गलत जवाब के लिए 1/3 अंक निगेटिव मार्किंग के काटे जाएंगे।

      ऐसे करें आवेदन

      • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
      • इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
      • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
      • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
      • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
      • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
      • इसके बाद में आपको राजस्थान हाउस कीपर भर्ती 2022 पर क्लिक करना है।
      • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
      • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।