सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआईएल) कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी बनी रहेगी

अभी हाल में मीडिया के एक वर्ग में ऐसी अपुष्ट रिपोर्ट सामने आई हैं कि सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिज़ाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआईएल) का मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटे़ड (एमईसीएल) में विलय किया जा रहा है।

इस संबंध में, कोयला मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि सीएमपीडीआईएल कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की एक सहायक कंपनी है, जो मुख्य रूप से कोयला क्षेत्र में अन्वेषण और परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराती है। अन्य खनिजों में इसके व्यवसाय के विस्तार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसे मजबूत बनाने की योजना बनाई है, जिसके लिए एमईसीएल को सीएमपीडीआईएल में विलय करने पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्र द्वारा धान खरीद की औपचारिक स्वीकृति शीघ्र होगी जारी, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिलों में धान खरीद संबंधी किसानों की मांग पर बैठक

एमईसीएल को गैर-कोयला खनिज अन्वेषण और परामर्श के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल है इसलिए, इस तरह के विलय और कोयला तथा गैर-कोयला क्षेत्र के लिए आवश्यक विशेषज्ञता के साथ एक एकीकृत अन्वेषण और परामर्श संगठन के सृजन से विकास और मूल्यवर्धन में मदद मिलेगी। वहीं, सीएमपीडीआईएल कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें :   कोटा मंडल में नियुक्त हुए नए अधिकारी, हमेशा साथ रखते हैं दो गनमैन, इतिहास का पहला मामला

***

एमजी/एएम/आईपीएस/ओपी