श्री नारायण राणे ने देश में उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक महीने तक चलने वाली पहल “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नारायण राणे ने आज आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के एक भव्य कार्यक्रम “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया। “एंटरप्राइज इंडिया” उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने और देश भर में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 27.04.2022 से लेकर 27.05.2022 के दौरान आयोजित विभिन्न उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला है। यह आयोजन ‘जनभागीदारी’ पर केन्द्रित है और इसकी कुछ प्रमुख गतिविधियों में उद्योग संघों के साथ सम्मेलन, फील्ड कार्यालयों के माध्यम से उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना, आकांक्षी जिलों में नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन, उद्यम पंजीकरण से संबंधित विशेष अभियान, एमएसएमई सस्टेनेबल जेड सर्टिफिकेशन स्कीम का शुभारंभ, विभिन्न राज्यों में ‘एमएसएमई अभियान’ का आयोजन, एमएसएमई वृहद सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का आयोजन शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   कमलेश प्रजापत को केन्द्रीय गृहमंत्री से निष्पक्ष सीबीआई जाँच हेतु लिखा पत्र - सांसद डॉ.किरोड़ी लाल मीना

उद्योग संघों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए, श्री राणे ने कहा कि एमएसएमई उद्योग संघों के साथ यह बातचीत निश्चित रूप से मौजूदा योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों के साथ-साथ आने वाले समय के अनुरूप प्रासंगिक नई पहल को तैयार करने के लिए कुछ उपयोगी रास्तेसुझाएगी। केन्द्रीय मंत्री ने उद्यमिता को बढ़ावा देने में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमोंकी महत्वपूर्ण भूमिका और देश को एक“विनिर्माण केंद्र” बनाने में उद्योग संघों के महत्व पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें :   विधानसभा के सदस्‍यों द्वारा बिहार विधान परिषद के लिए उपचुनाव

इस अवसर पर सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा उपस्थित थे। इस बैठक में केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न उद्योग संघों के पदाधिकारी और अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इस आयोजन का उद्देश्य उद्योग संघों और संबंधित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के बीच तालमेल बनाना है।

***

एमजी/एएम/आर/सीएस