केंद्रीय मंत्री श्री गिरिराज सिंह कल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 90 दिवसीय अंतर-मंत्रालयी अभियान ‘आजादी से अंत्योदय तक’ का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह कल विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 28 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 75 जिलों में 9 केंद्रीय मंत्रालयों की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के मिशन के साथ ‘आजादी से अंत्योदय तक’ अभियान का शुभारंभ करेंगे।

 

सालभर चलने वाले आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) की भावना के साथ चयनित किए जिले 99 स्वतंत्रता सेनानियों, जिन्होंने आजादी के संघर्ष के दौरान देश के लिए सबसे बड़ा बलिदान दिया, के जन्मस्थान से संबंधित हैं।

 

इस अभियान का लक्ष्य 17 चुनिंदा योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों को पहुंचाने में सहायता प्रदान करना है, साथ ही भाग लेने वाले प्रत्येक मंत्रालयों/विभागों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पिरामिड के निचले हिस्से में मौजूद शख्स तक पहुंचना है। विकास के मानकों में पिछड़ रहे 75 जिलों को एमपीसीई (मासिक प्रति व्यक्ति संकेतक) और डी5/डी7 एसईसीसी-2011 (सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना) डेटा के माध्यम से चुना गया है।

यह भी पढ़ें :   पंचायत चुनाव-2021, धौलपुर और अलवर जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतगणना कल, स्थानीय प्रशासन और निर्वाचन आयोग ने की सभी तैयारियां पूरी

 

आजादी से अंत्योदय तक अभियान ग्रामीण विकास मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग-दिव्यांगजन, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग तथा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का एक सम्मिलित प्रयास है।

यह भी पढ़ें :   भारतीय विदेश सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों ने राष्ट्रपति से भेंट की

 

इस अभियान को एक उत्सव की तरह से चलाया जाना है जिसमें चुने गए स्वतंत्रता सेनानियों (एफएफ) के परिवार, पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई), महिला नेटवर्कों, युवा समूहों और छात्रों समेत सभी ग्रामीण हितधारकों को शामिल किया जाएगा। इस दौरान योजनाओं की उपलब्धियों को भी बताया जाएगा। स्थानीय सांसदों, विधायकों, सरपंच आदि जैसे लोकसेवकों के सक्रिय समर्थन से यह सहभागी दृष्टिकोण का होगा।  

****

एमजी/एएम/एएस