banner

गृह मंत्रालय ने भारत की हरित ऊर्जा पहल को पूरा करने के क्रम में सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया

गृहमंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहन देते हुये कार्बन तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में अग्रसर होने के क्रम में भारत सरकार की पहलकदमी के तहत गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और नेशनल सेक्योरिटी गार्ड के परिसरों में सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिये एक प्रस्ताव पर काम शुरू कर दिया है। इस सम्बंध में गृह मंत्रालय और सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसईसीआई) के बीच छह मई को नई दिल्ली में एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। यह हस्ताक्षर गृह सचिव और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा सचिव की उपस्थिति में किये गये। इस समग्र समझौते के तहत सोलर रूफटॉप पीवी पावर प्लांट लगाने के लिये दोनों पक्ष आपस में सहयोग करेंगे और संयुक्त रूप से यह कार्य करेंगे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने दवा क्षेत्र के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर सोलर एनर्जी कारपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और एनएसजी के परिसरों में अनुमानतः 71.68 मेगावॉट क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र लगाना तय किया है। यह कार्य या तो सीधे किया जायेगा या किसी एजेंसी अथवा एजेंसियों के माध्यम से पूरा किया जायेगा। एजेंसियों का चयन प्रतिस्पर्धात्मक बोली प्रक्रिया के जरिये किया जायेगा और जो रूफटॉप सोलर पीवी पावर प्लांट का काम पूरा करने के लिये गृहमंत्रालय का सहयोग करेंगी।

यह भी पढ़ें :   जब कोटा में टैंकर से 28 टन ऑक्सीजन आ सकता है तो अजमेर में क्यों नहीं ?

*****

 

एमजी/एएम/एकेपी

यह भी देखें :   Desi Kalakaar : आइये आपको रूबरू करवाते हैं असली देसी कलाकारों से | Rajasthani Folk Music

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें