ओमान से एक उच्च स्तरीय बहु-क्षेत्रवार शिष्टमंडल 10 से 14 मई 2022 तक भारत का दौरा करेगा

ओमान के वाणिज्य, उद्योग एवं निवेश संवर्धन मंत्री श्री कैस बिन मोहम्मद अल युसुफ के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय बहु-क्षेत्रवार शिष्टमंडल 10 से 14 मई 2022 तक भारत का दौरा करेगा। इस 48 सदस्यीय शिष्टमंडल में स्वास्थ्य, फार्मास्यूटिकल्स, खनन, पर्यटन, दूरसंचार, ऊर्जा, जहाजहरानी तथा रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारी तथा व्यवसाय प्रतिनिधि शामिल हैं।

यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारी 11 मई 2022 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले भारत-ओमान संयुक्त आयोग बैठक (जेसीएम) के 10वें सत्र में भाग लेंगे जिसकी सह-अध्यक्षता भारत सरकार के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल तथा ओमान के वाणिज्य, उद्योग एवं निवेश संवर्धन मंत्री श्री कैस बिन मोहम्मद अल युसुफ करेंगे।

यह भी पढ़ें :   सीसीआई 4 मार्च, 2022 को प्रतिस्पर्धा कानून के अर्थशास्त्र विषयवस्तु पर 7वें राष्ट्रीय सम्मेलन का वर्चुअल मोड में आयोजन करेगा

ओमान के शिष्टमंडल का दौरा ऐसे महत्वपूर्ण समय पर हो रहा है जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2021-2022 के दौरान 82 प्रतिशत बढ़ कर 9.94 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। यह दौरा भारत और ओमान के बीच पहले से ही घनिष्ठ और गतिशील आर्थिक संबंधों को नवीनीकृत तथा और सुदृढ़ बनाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

12 मई, 2022 को भारत-ओमान संयुक्त व्यवसाय परिषद (जेबीसी) की एक बैठक संयुक्त रूप से फिक्की तथा ओमान वाणिज्य एवं उद्योग चैंबर द्वारा आयोजित की जाएगी। जेबीसी में दोनों पक्षों के माननीय मंत्रियों की सहभागिता होगी जो उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी करेंगे तथा भारत एवं ओमान के व्यवसाय समुदायों के साथ परस्पर बातचीत भी करेंगे। ओमान के आगंतुक शिष्टमंडल के भारत में उनके प्रवास के दौरान नई दिल्ली एवं मुंबई में बी2बी कार्यक्रमों, उद्योग जगत के साथ परस्पर बातचीत, निवेशकों की बैठकों से संबंधित कार्यक्रमों तथा इसी प्रकार के अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना निर्धारित है।

यह भी पढ़ें :   जुलाई 2021 में जीएसटी राजस्व संग्रह

****

एमजी/एएम/एसकेजे/सीएस