एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण को सफलता पूर्वक प्रक्षेपित किया गया

भारत ने आज एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से हवा में मार करने वाले ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। विमान से प्रक्षेपण योजना के अनुसार था और मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में निर्दिष्ट लक्ष्य पर सीधा निशाना लगाया।

यह एसयू-30 एमकेआई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण का पहला प्रक्षेपण था। इसके साथ, भारतीय वायु सेना ने बहुत अधिक लंबी दूरी पर ज़मीन / समुद्र में लक्ष्य के खिलाफ एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से सटीक निशाना लगाने की क्षमता प्राप्त कर ली है। भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ, ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड-बीएपीएल और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल के समर्पित तथा सहक्रियात्मक प्रयासों ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए राष्ट्र की क्षमता को साबित किया है। एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान के उच्च प्रदर्शन के साथ संयोजित मिसाइल की विस्तारित दूरी की क्षमता भारतीय वायु सेना को एक रणनीतिक पहुंच और भविष्य के युद्ध क्षेत्रों में प्रभाव बनाने की क्षमता प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें :   संयुक्त राज्य अमेरिका अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का 101वां सदस्य देश बना

 

 

***

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी

यह भी देखें :   Gangapur City : अपनी मांगो को मनवाकर व्यापारियों ने खत्म किया धरना | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें