केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी और उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह ने उत्तर प्रदेश के पटवई, रामपुर में देश के प्रथम “अमृत सरोवर” का उद्घाटन किया

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी और उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा आज उत्तर प्रदेश के पटवई, रामपुर में देश के पहले “अमृत सरोवर” का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर अपने भाषण में श्री नकवी ने कहा कि इस शानदार “अमृत सरोवर” का निर्माण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में किया गया है।

श्री नकवी ने कहा कि इस भव्य ‘अमृत सरोवर’ को बहुत ही कम समय में तैयार करने में आम लोगों, ग्रामीणों की भागीदारी तथा सहयोग एवं ग्राम पंचायत और जिला प्रशासन की तत्परता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री नकवी ने कहा कि पिछले महीने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रामपुर के पटवई में इस ‘अमृत सरोवर’ का जिक्र किया था।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने “मन की बात” में कहा था, “मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि अमृत सरोवर का संकल्प लेने के बाद कई जगहों पर इस पर तीव्र गति से काम शुरू हो गया है। मुझे यूपी के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवई के बारे में पता चला है। ग्राम सभा की जमीन पर एक तालाब था, लेकिन वह गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा था। काफी मेहनत से, स्थानीय लोगों की मदद से, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से, पिछले कुछ हफ्तों में उस गंदे तालाब को बदल दिया गया है। अब उस झील के किनारे रिटेनिंग वॉल, बाउंड्री वॉल, फूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग जैसी कई व्यवस्थाएं की गई हैं। मैं रामपुर की पटवई ग्राम पंचायत, गांव के लोगों, वहां के बच्चों को इस प्रयास के लिए बधाई देता हूं।”

यह भी पढ़ें :   एनटीपीसी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाई

श्री नकवी ने कहा कि यह “अमृत सरोवर” न केवल पर्यावरण की रक्षा और जल संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। इस “अमृत सरोवर” में फूड कोर्ट, फव्वारे और प्रकाश व्यवस्था और अन्य मनोरंजन सुविधाओं के अलावा नौका विहार की सुविधा भी उपलब्ध है।

इस अवसर पर अपने भाषण में, श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पटवई, रामपुर में यह “अमृत सरोवर” एक उदाहरण है कि सरकार और समाज के बीच समन्वय और सहयोग से कैसे बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह “अमृत सरोवर” पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी साबित होगा। श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में 75 “अमृत सरोवर” के निर्माण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

यह भी पढ़ें :   रबी विपणन सीजन 2022-23 में (03.07.2022 तक) 187.89 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया

उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह औलख, रामपुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री ख्यालीराम लोधी, मिलक की विधायक श्रीमती राजबाला, विधान परिषद सदस्य श्री जय पाल सिंह व्यास, पैकफेड अध्यक्ष श्री सूर्य प्रकाश पाल, भाजपा रामपुर जिला अध्यक्ष श्री अभय गुप्ता, मुरादाबाद के आयुक्त श्री अंजनेय कुमार सिंह, रामपुर के जिलाधिकारी श्री रवींद्र कुमार मंदर, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती गजल भारद्वाज और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

*****

एमजी/एएम/एसकेएस/एसएस