केंद्रीय खेल मंत्री ने नई दिल्ली और धर्मशाला में एक साथ आयोजित योग महोत्सव का नेतृत्व किया

21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह के नेतृत्व में युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा शनिवार को धर्मशाला और नई दिल्ली में एक साथ योग महोत्सव की एक अनूठी शाम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री अनुराग ठाकुर ने धर्मशाला स्टेडियम से 40 मिनट के योग प्रोटोकॉल का नेतृत्व किया, जिसमें 2000 से अधिक एथलीटों और योग चिकित्सकों ने भाग लिया।

योग महोत्सव आज़ादी का अमृत महोत्सव वर्ष में आयोजित एक और विशिष्ठ कार्यक्रम है और यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उत्कृष्ट सोच का परिणाम है।

दो राज्यों के युवा प्रतिभागियों और योगासनकर्ताओं के सुंदर योग प्रदर्शन की यह शाम बेहद आकर्षक रही और इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी आगंतुकों ने इसका साक्षी बनते हुए योग प्रदर्शनों की सराहना की।

इस अवसर पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि 14 मई से 21 जून तक, हमें भारत के सभी गांवों में योग महोत्सव को आगे ले जाना है। उन्होंने कहा कि हमें इस वर्ष एक रिकॉर्ड तोड़ना है और यह सुनिश्चित करना है कि सबसे अधिक संख्या में योग प्रतिभागी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि यह आयोजन आज़ादी का अमृत महोत्सव समारोह का एक अंग है और इसका उद्देश्य योग दिवस के लिए अधिकतम जागरूकता सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें :   अफगानिस्तान से आए पवित्र जल से हुआ रामलला का अभिषेक, बालिका ने था भेजा

श्री ठाकुर ने कहा कि यह सब श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2014 में संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने के लिए किए गए प्रयासों के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि हर देश ने एक प्रस्ताव पारित करते हुए इस प्रस्ताव के लिए सहमति जताई थी।

सुरम्य धौलाधार पर्वत श्रंखला की तलहटी में निर्मित धर्मशाला स्टेडियम का नज़ारा शनिवार को बेहद अदभुद था। योगासन फेडरेशन के अभ्यासकर्ताओं ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईजीवाई) प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर दिव्यांगजनों के साथ-साथ अन्य व्यक्तिगत और समूह कलाकारों ने भी योग प्रदर्शन किए।

नई पीढ़ी के बीच योग के प्रति बढ़ती जागरूकता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि योग से बहुत से लोगों को रोजगार मिला है और यह कोविड काल में प्रतिरक्षा प्रदान करने में सबसे अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि युवा भारत ने योग और फिट इंडिया आंदोलन को पूरी तरह से विकसित किया है और अब हर जगह, चाहे पार्क हो या ऑफिस, हर कोई योग करता है। उन्होंने कहा कि लोग ट्रेन और हवाई जहाज में भी योग कर रहे हैं। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में भी अब योग कक्ष हैं। यह बेहद व्यापक स्तर की उपलब्धि है।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के फिजिशियन डॉ. सुधीर भंडारी ने राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार भी संभाला।

एक खेल के रूप में योगासन का पिछले महीने बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में शुभारंभ किया गया, जिसे टीवी के सभी दर्शकों ने खूब सराहा। अगले महीने होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स पंचकुला में भीयोगासन को एक खेल के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।

****

एमजी/एएम/एसएस

यह भी देखें :   Gangapur City : एक नई ट्रेन का ठहराव, गंगापुर सिटी की जनता को नई सौगात। G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें