डॉ. भारती प्रवीण पवार ने सर गंगा राम अस्पताल के नर्सिंग स्कूल में 66वें दीप प्रज्ज्वलन समारोह को संबोधित किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज सर गंगा राम अस्पताल के स्कूल ऑफ नर्सिंग के 66वें बैच के दीप प्रज्ज्वलन समारोह को संबोधित किया। दीप प्रज्वलन समारोह औपचारिक रूप से नर्सिंग कार्यक्षेत्र में छात्रों के प्रवेश को मान्यता देता है। उन्होंने नर्सिंग छात्रों को डिप्लोमा और मेधावी प्रमाण पत्र भी प्रदान किए।

कार्यक्रम के शुरूआत में, डॉ. पवार ने न सिर्फ कोविड-19 महामारी के दौरान बल्कि अन्य आवश्यकताओं के समय भी अस्पताल प्रशासन और कर्मचारियों के शानदार कार्य के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि सर गंगा राम अस्पताल अपनी स्थापना के शताब्दी वर्ष में और दिल्ली में पिछले 7 दशकों से आम आदमी की स्वास्थ्य सेवा में एक बड़ा योगदान दे रहा है।

राज्य मंत्री ने सर गंगा राम अस्पताल के “क्रॉस सब्सिडी” मॉडल की सराहना करते हुए कहा कि यह शानदार मॉडल चिकित्सा के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट अनुवर्ती उदाहरण है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाया जा सकता है और इसे अन्य अस्पतालों द्वारा भी अपनाया जा सकता है। सर गंगाराम अस्पताल ओपीडी में दवा सहित 2.5 लाख गरीब रोगियों को निःशुल्क और अत्यधिक रियायती उपचार प्रदान करता है और लगभग 7000 गरीब रोगियों को आईपीडी मुफ्त इलाज प्रदान करता है।

नर्सिंग बिरादरी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए, उन्होंने कहा कि नर्सिंग एक कला, विज्ञान और भावना है जो इन सभी पहलुओं को सामंजस्यपूर्ण रूप से जोड़ती हैं। एक शिक्षित नर्स में रोगी की उपचारात्मक देखभाल करने के साथ-साथ उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानवता की सेवा करने के आध्यात्मिक गुण भी होने चाहिए। नर्सें अस्पतालों का आधार होती हैं और चिकित्सक एवं रोगी के बीच की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होती हैं। उन्होंने कहा कि नर्सें ही हीरो हैं जो दिन हो या रात अपने रोगियों की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। नर्स स्वास्थ्य सेवा उद्योग की रीढ़ हैं, जो रोगियों की सभी जरूरतों का अथक रूप से ध्यान रखती हैं। कोविड महामारी जैसे कठिन समय के दौरान भी नर्सिंग समुदाय द्वारा निभाई गई भूमिका बेहद उल्लेखनीय रही है।

यह भी पढ़ें :   फ्रांसीसी नौसेना के जहाज एकोनिट की 28 अक्टूबर से 02 नवंबर, 2022 तक मुंबई यात्रा

डॉ. पवार ने कहा कि एक मजबूत नर्सिंग क्षेत्र एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की जरूरतों के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग में निवेश कर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा सकती हैं और इससे बीमारी की रोकथाम होगी जो सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के हमारे उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि नर्सों की भूमिका में महत्वपूर्ण रूप से परिवर्तन हो रहे हैं, इन परिवर्तनों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके योगदान में भी सुधार होगा और भारत की नर्सों ने हमेशा दुनिया के सभी हिस्सों में जबरदस्त सद्भावना अर्जित की है।

देश में स्वास्थ्य क्षेत्र के समग्र विकास के लिए भारत सरकार के समर्पण को दोहराते हुए, डॉ. पवार ने कहा कि हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, सरकार देश में मजबूत स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र की दिशा में कार्य कर रही है और साथ ही साथ निवारक देखभाल पर भी जोर दे रही है। आधुनिक उपचार सुविधाओं के साथ-साथ प्राथमिकता स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने और गरीबों के इलाज का खर्चा कम करने के साथ ही डॉक्टरों और नर्सों की संख्या तेजी से बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   सहायक आचार्य (कॉलेज शिक्षा विभाग) परीक्षा, 2020 के प्रवेश-पत्र अपलोड

डॉ. पवार ने स्नातक करने वाली छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य और शैक्षणिक और व्यावसायिक प्रयासों में निरंतर सफलता की कामना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हमारे देश और इसके नागरिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी समर्पित तरीके से मिलकर काम करेंगे।

दीप प्रज्वलन समारोह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसमें दीपक उस प्रकाश का प्रतीक है जो एक नर्स अपने रोगी के लिए बनती है और पीड़ित रोगियों के लिए यह आशा और आराम का प्रतीक है। इस समारोह के दौरान छात्र नर्सों ने भी सेवा का संकल्प लिया।

इस अवसर पर, सर गंगा राम अस्पताल के प्रबंधन बोर्ड के अध्यक्ष और ट्रस्टी डॉ. डी.एस.राणा,  सर गंगा राम अस्पताल के उपाध्यक्ष डॉ. एस.पी. ब्योत्रा, सर गंगा राम अस्पताल के ट्रस्टी डॉ. अजय स्वरूप, सर गंगा राम अस्पताल के ट्रस्टी डॉ. जयश्री सूद, स्कूल ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल  श्रीमती उमा भल्ला सहित शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

 

****

एमजी/एएम/एसएस