केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में 632 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले ओलिंपिक-स्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में 632 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले ओलिंपिक-स्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल, केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री श्री निशिथ प्रमाणिक सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री अमित शाह ने कहा कि आज इस क्षेत्र के युवाओं का एक बड़ा स्वप्न साकार होने जा रहा है। क्षेत्र में कई स्कूल ऐसे हैं जहां मैदान ही नहीं है, ऐसे में ये बच्चे कहां खेलेंगे। लेकिन अब इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पीटी का दिन निश्चित कर जिस स्कूल में मैदान नहीं है, वहां के बच्चे यहां खेलने के लिए आएंगे। आज से तीस माह बाद हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के लिए आमंत्रित करेंगे और मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि मैं ख़ुद इसकी मॉनिटरिंग करके ये सुनिश्चित करूंगा कि तीस महीनों में यह कार्य संपन्न हो। आज इस क्षेत्र के सांसद के तौर पर मैं देश के प्रधानमंत्री और गुजरात के सपूत श्री नरेन्द्र मोदी जी का हृदयपूर्वक आभार व्यक्त करता हूं कि अगर उनका सहयोग ना मिला होता तो यह कॉम्प्लेक्स कभी बननेवाला नहीं था।

श्री अमित शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अहमदाबाद को खेलकूद के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय नाम बनाने के लिए अनेक सुविधाएँ दी हैं। उन्होंने कहा कि जब श्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने आबाद (ABAD) डेयरी में अनेक प्रकार के खेल खेलने के लिए एक इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स शुरु किया था। इसके अलावा अहमदाबाद में ही स्थित विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम भी नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस स्टेडियम के नज़दीक़ ही एक बहुत विशाल जगह सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए दी है और यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनने के साथ ही अहमदाबाद एक ऐसा शहर बन जाएगा जहां ओलंपिक की तैयारी की जा सकेगी। सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, नारणपुरा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और अन्य तीन स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के साथ ही ओलंपिक के लिए सभी खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदानों, स्टेडियमो की हमारी तैयारी पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इफ्फी 53 में इंडियन पैनोरमा खंड का उद्घाटन किया

श्री शाह ने इस कॉम्प्लेक्स का डिज़ाईन तैयार करने में खेल मंत्रालय की मदद के लिए केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और खेल राज्यमंत्री श्री निशिथ प्रमाणिक का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि देश में खेलकूद की ओर बच्चों को मोड़ने के लिए एक भगीरथ प्रयास शुरु किया गया है। पहले गुजरात दो बातों में हमेशा पीछे रहता था – सेना में भर्ती के लिए गुजरात का कोटा खाली रहता था और फ़िज़िकल गेम्स हों तो गुजराती कहीं दिखता ही नहीं था। लेकिन आज मैं गौरव के साथ कह सकता हूं कि अब वैसी स्थिति नहीं है। आनेवाले 10 साल में गुजरात खेलकूद में सारे देश में प्रथम क्रम पर आए, ऐसे प्रयास हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल कर रहे हैं। पिछले तीन सालों में गांधीनगर क्षेत्र के अंदर कुल 8,613 करोड रूपए के काम संपन्न कर दिए गए है। घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र में 1984 करोड रूपए के कार्य, नारणपुरा में 1303 करोड रूपए के कार्य, वेजलपुर में 561 करोड रूपए के कार्य, साबरमती में 634 करोड रूपए के कार्य, साणंद में 800 करोड रूपए, गांधीनगर (उत्तर) 2800 करोड रूपए और कलोल में 2493 करोड रूपए के कार्य संपन्न हुए हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वर्ष 2024 तक गांधीनगर देश के सबसे विकसित मतक्षेत्रों की सूची में स्थान प्राप्त करेगा। आज से तीस महीनों बाद जब यह स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स संपन्न हो तब सभी स्कूलों को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के साथ जोडने का काम स्कूलो के संचालकों और प्रिन्सिपलों को करना है। ये काम इसीलिए करना है क्योंकि खेलकूद सिर्फ शरीर-सौष्ठव मजबूत बनाने का काम नहीं है बल्कि खेलकूद संपूर्ण मानवी बनाने का एक बहुत बडा प्रयास और आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज और जीवन की रचना ही ऐसी है कि धीरे-धीरे बच्चा मिट्टी से दूर हो गया है। अगर गिरेगा नहीं, चोट नहीं पहुंचेगी, हारेगा नहीं, जीतेगा नहीं, तो ना तो उसे हार पचाना आएगा और ना ही जीतने का जुनुन पैदा होगा। अगर जीतने के बाद हारे नहीं तो जीतने का अभिमान पैदा होता है। इसी तरह से मानव स्वभाव में अनेक प्रकार की विकृतियां खेलकूद के अभाव में पैदा हुईं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। आजकल खेलों की पदक तालिका में भारत का ज़ीरो नंबर कभी नहीं होता और हमारे खिलाड़ी स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक ला रहे हैं। आनेवाले दस सालों में हमारे खिलाड़ी एक से पांच क्रम में पहुंच जाएं, ऐसे प्रयास हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   मोतीपुरा में पटरी से उतरी मालगाड़ी, देर रात की घटना

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश को सुरक्षित, समृद्ध, शिक्षित और गौरवपूर्ण बनाने का काम इन 8 सालों में किया है। कल 30 मई को श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल की शपथ के तीन साल पूरे होंगे और वैसे देखें तो मोदी सरकार के 8 साल पूरे होंगे। इन 8 सालों में देश को दुनिया की दृष्टि में आगे बढाने का कार्य मोदी जी ने किया है। किसी भी समस्या पर, चाहे कोरोना हो, वैक्सीन बनानी हो, अर्थतंत्र के लिए निर्णय करने हों, पर्यावरण की चर्चा हो, चाहे रूस-यूक्रेन का युद्ध हो, जब तक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का अभिप्राय ना मिले तब तक चर्चा पूरी हुई नहीं मानी जाती है। पूरी दुनिया में भारत का इतना महत्व बढाने का कार्य नरेन्द्र मोदी जी ने किया है।

*****

एनडब्ल्यू / आरके / एवाई / आरआर