पार्टनरशिप मोड में नए सैनिक स्कूल स्थापित करने हेतु पंजीकरण के दूसरे दौर के लिए वेब पोर्टल को फिर से खोला गया

राज्य सरकार/गैर सरकारी संगठनों/निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी में 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के लिए भारत सरकार की पहल के एक हिस्से के रूप में, सैनिक स्कूल सोसायटी (एसएसएस), रक्षा मंत्रालय ने पात्र इच्छुक आवेदक स्कूलों के पंजीकरण के लिए अपने वेब पोर्टल https://sainikschool.ncog.gov.in/ को 1 जून 2022 से फिर से खोलकर इस दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है।

100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के सरकार के इस दृष्टिकोण का उद्देश्य न सिर्फ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना तथा उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित बेहतर कैरियर के अवसर प्रदान करना है, बल्कि राज्य सरकार / गैर सरकारी संगठनों/निजी क्षेत्र को राष्ट्र निर्माण की दिशा में केन्द्र सरकार के साथ मिलकर काम करने का अवसर प्रदान करना भी है।

यह भी पढ़ें :   दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे परियोजना में कामयाबी मिली

ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, वे सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे।

पहले दौर में सैनिक स्कूल सोसायटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले 10 स्वीकृत नए सैनिक स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया जोरों पर चल रही है।

इच्छुक स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वेब पोर्टल पर उपलब्ध नए सैनिक स्कूलों के लिए क्यूआर, एमओए और नियमों और विनियमों को देखें। पहले दौर के दौरान पहले ही पंजीकरण कराने एवं आवेदन करने वाले स्कूल/एनजीओ/ट्रस्ट/सोसायटी को नए सिरे से आवेदन करने या फिर से पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, पहले पंजीकृत आवेदकों को नए इनपुट के साथ, यदि कोई हो, वेब पोर्टल पर अपना डेटा अपडेट करने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने पीवी नरसिम्हा राव की जयंती पर उनके योगदान को याद किया

यह पोर्टल 30 जुलाई 2022 तक खुला रहेगा। सैनिक स्कूल सोसायटी से किसी भी अन्य स्पष्टीकरण/सहायता के लिए इच्छुक स्कूल [email protected] पर ईमेल द्वारा संवाद कर सकते हैं।  

***

एमजी/एमए/आर