banner

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) के सार्वजनिक डैशबोर्ड को नई सुविधाओं के साथ नया रूप दिया गया है

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) की अपनी प्रमुख योजना के अंतर्गत अपने नए संशोधित और गतिशील सार्वजनिक डैशबोर्ड को जारी करने की घोषणा की, जो पीएम-जेएवाई योजना कार्यान्वयन डेटा का व्यापक तरीके से बारीक जानकारी उपलब्ध कराता है।

यह डैशबोर्ड पीएम-जेएवाई योजना के विकास में एक और कदम है जो राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के नजरिए से योजना की प्रगति के बारे में एक पारदर्शी दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसमें एक इंटरेक्टिव इंटरफ़ेस है जो सूचनात्मक चार्ट के माध्यम से योजना के बारे में प्रमुख प्रदर्शन संकेतक प्रदर्शित करता है। इसका उद्देश्य जनता और पीएम-जेएवाई परितंत्र के हितधारकों को दैनिक आधार पर योजना के प्रदर्शन को समझने के लिए गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

सार्वजनिक डैशबोर्ड के पीछे के विचार के बारे में विस्तार से बताते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने कहा – “नए पीएम-जेएवाई सार्वजनिक डैशबोर्ड का उद्देश्य रीयल-टाइम डेटा और विश्लेषण के माध्यम से योजना की प्रगति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और अंतर्दृष्टि प्रदान करना है। लंबे समय में यह डेटा-संचालित और साक्ष्य-आधारित नीति बनाने में सहायता करेगा और सार्वजनिक क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता तथा जवाबदेही को बढ़ावा देगा। यह न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के मिशन के अनुरूप है।

यह भी पढ़ें :   दुबई एक्सपो में राजस्थान प्रतिनिधिमंडल ने निवेशकों से की चर्चा 1500 करोड़ से अधिक के एमओयू और एलओआई पर हुए हस्ताक्षर

यह नया संशोधित डैशबोर्ड राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर बनाए गए आयुष्मान भारत कार्डों की संख्या, पैनल में शामिल अस्पतालों और अधिकृत अस्पताल में भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को लिंग और उम्र के अनुसार वितरित डेटा को देखने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, ‘बनाए गए आयुष्मान कार्ड’ पैनल के तहत ‘आयु समूह’ श्रेणी में, पाई चार्ट से पता चलता है कि आयुष्मान कार्ड धारकों की सबसे अधिक संख्या 30 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के बीच है जबकि आयु वर्ग 15 से 29 वर्ष और 45 से 59 वर्ष इससे पीछे हैं।

डैशबोर्ड समयावधि के प्रकारों यानी पिछले 7 दिनों के लिए, 30 दिनों के लिए या योजना के शुरू होने के बाद से अब तक के कुल मिलाकर रुझानों को भी दिखाता है। डैशबोर्ड में एक और सुविधा जोड़ी गई है जो योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में शीर्ष प्रक्रियाओं और लाभार्थियों द्वारा हासिल विशिष्ट सुविधाओं के बारे में है। यह डेटा प्राप्त किए गए ऐसे उपचारों की गणना या ऐसी प्रक्रियाओं पर अधिकृत राशि के बीच भी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें :   पूर्ण निष्ठा एवं जिम्मेदारी से कार्य कर अपराधियों को शीघ्र गिरफ्तार करें  - तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री 

इस डैशबोर्ड में इन सभी श्रेणियों के लिए राष्ट्रीय और साथ ही राज्य स्तर के डेटा प्रदर्शित होते हैं। इसके वेबपेज के शीर्ष पर दिए गए ‘राज्य’ से राज्य को चुनने का विकल्प भी है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता भारत के सैकड़ों जिलों में फैले किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में इस योजना के तहत उपचार प्राप्त करने वाले रोगियों की सूची खोज और देख सकते हैं।

पूरी तरह से नए और गतिशील सार्वजनिक डैशबोर्ड के लिए आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in) पर या सीधे: एनएचए | सेतु डैशबोर्ड (pmjay.gov.in) पर संपर्क कर सकते हैं।

***

 

एमजी / एमए / एके / वाईबी

एचएफडब्ल्यू/एनएचए/पीएमजेएवाई/सार्वजनिक डैशबोर्ड/6 जून

यह भी देखें :   Bamanwas News : युवा प्रतिनिधि का बयान | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें