आईएनएस सतपुरा ने मनीला का दौरा किया

मित्र देशों की नौसेनाओं के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए, दक्षिण चीन सागर ( एससीएस ) तथा पश्चिमी प्रशांत में तैनात भारतीय नौसेना के जहाज सतपुरा ने 03 से 06 जून 2022 तक मनीला का दौरा किया। इस दौरे का उद्वेश्य आपसी कामकाजी संबंधों तथा भारतीय नौसेना एवं फिलीपींस की नौसेना के बीच पारस्परिकता को सुदृढ़ बनाना था।

यात्रा के दौरान, कमांडिंग अधिकारी कैप्टन साकेत खन्ना ने फिलीपींस बेड़े के डिप्टी कमांडर राय विसेंट त्रिनिदाद से मुलाकात की। फिलीपींस की नौसेना के अधिकारियों एवं नाविकों ने भारतीय नौसेना के जहाज का दौरा किया जिन्हें  आधुनिक स्टील्थ फ्रिगेट के स्वदेशी डिजाइन और निर्माण के बारे में जानकारी दी गई। दोनों नौसेनाओं के कार्मिकों ने मैत्री फुटबॉल और बास्केटबॉल मैचों में भी भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने विद्युत मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

आईएनएस सतपुरा स्वदेशी रूप से डिजायन की गई तथा निर्मित्त 6000 टन गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट है जो वायु, सतह तथा समुद्र के भीतर शत्रुओं की खोज करने तथा उन्हें नष्ट करने के लिए सुसज्जित है। यह जहाज विशाखापट्टनम में स्थित पूर्वी बेड़े का एक हिस्सा है।   

 

यह भी पढ़ें :   स्वतंत्रता दिवस 2021 की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा सम्मान और पुरस्कारों की सूची को स्वीकृति दी गई

*****

एमजी/एमए/एसकेजे

यह भी देखें :   Viral Audio : सुनिए किस तरह डॉ अर्चना शर्मा के लिए रचा गया राजनितिक षड़यंत्र | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें