सीसीआई ने बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड को वियाट्रिस इंक के वैश्विक बायोसिमिलर पोर्टफोलियो की बिक्री और बायोकॉन और सीरम द्वारा बायोकॉन बायोलॉजिक्स में एक इक्विटी इन्फ्यूजन से जुड़े प्रस्तावित लेनदेन को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड (बायोकॉन बायोलॉजिक्स) को वियाट्रिस इंक के वैश्विक बायोसिमिलर पोर्टफोलियो की बिक्री और बायोकॉन और सीरम (प्रस्तावित लेनदेन) द्वारा बायोकॉन बायोलॉजिक्स में एक इक्विटी इन्फ्यूजन को शामिल करने वाले प्रस्तावित लेनदेन को मंजूरी दी।

प्रस्तावित लेन-देन में नकद और स्‍टॉक पूंजी और 1 (एक) सामान्य इक्विटी शेयर को प्राप्‍त करने के लिए बायोकॉन बायोलॉजिक्स और इसकी सहायक कंपनी को वियाट्रिस इंक. (वियाट्रिस) के वैश्विक बायोसिमिलर पोर्टफोलियो की बिक्री (माइलन इंक (माइलन) की अप्रत्यक्ष मूल कम्‍पनी) और सामान्य इक्विटी शेयरों में अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयर जो साझा शेयरधारकों द्वारा कम्‍पनी में निवेश की गई राशि की परिवर्तनीयता, वायट्रिस के वैश्विक बायोसिमिलर पोर्टफोलियो को प्राप्‍त करने पर आंशिक तौर पर विचार करने के रूप में माइलान (वियाट्रिस की एक अप्रत्यक्ष सहायक कंपनी) द्वारा बायोकॉन बायोलॉजिक्स की शेयरधारकों की पूंजी में पूरी तरह से कटौती का कम से कम 12.9 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं, वियाट्रिस और बायोकॉन बायोलॉजिक्स के बीच 27 फरवरी, 2022 को किए गए लेनदेन समझौते के अनुसार शामिल हैं ।

यह भी पढ़ें :   'कोल्ड एज़ मार्बल' अनेक परतों वाले संबंधों की जटिलताओं का ख़ाका पेश करती है

मायलान –मायलान एक पेनसिल्वेनिया निगम है और वियाट्रिस की एक अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। वियाट्रिस एक वैश्विक दवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय कैनन्सबर्ग, पेनसिल्वेनिया में है, जो 165 से अधिक देशों और क्षेत्रों में रोगियों तक उच्च गुणवत्ता वाली दवाएं पहुंचाने पर केंद्रित है। यह दुनिया भर में ब्रांड, जेनरिक और बायोसिमिलर तथा बिना प्रिसक्रिप्‍शन वाली दवाओं सहित विभिन्‍न दवाओं की बिक्री करती है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पहली बार मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में युवाओं के लिए कृषि स्टार्ट-अप को बढ़ावा दे रही है

बायोकॉन बायोलॉजिक्स – बायोकॉन बायोलॉजिक्स भारत में निगमित शेयरों की लिमिटेड कंपनी है। बायोकॉन बायोलॉजिक्स बायोकॉन की एक सहायक कंपनी है जो बायोकॉन के बायोसिमिलर व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करती है। बायोकॉन बायोलॉजिक्स भारत में फार्मास्‍यूटिकल्‍स फार्म्‍यूलेशन्‍स जैसे बायोसिमिलर्स, इंसुलिन और औषध पदार्थों को बनाने और उनके व्‍यावसायीकरण में शामिल है। भारत के भीतर, बायोकॉन बायोलॉजिक्स का एक ब्रांडेड फॉर्मूलेशन व्यवसाय भी है जो सीधे बी2सी बिक्री के लिए जिम्मेदार है।

सीरम इंस्टीट्यूट लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड (सीरम) – सीरम एक भारतीय प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की सहायक कंपनी है।

सीसीआई का विस्तृत आदेश शीघ्र जारी होगा।

 

****

एमजी/एमए/केपी