भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास “युद्धाभ्यास संप्रति-X” बांग्लादेश के जशोर में संपन्न हुआ

भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संयुक्त सैन्य अभ्यास “युद्धाभ्यास संप्रति-X” आज बांग्लादेश के जशोर सैन्य स्टेशन में संपन्न हुआ। “युद्धाभ्यास संप्रति” के 10वें संस्करण के समापन समारोह में बांग्लादेश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल अताउल हकीम सरवर हसन के साथ भारतीय सेना में 20वीं माउंटेन डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल प्रवीण छाबड़ा और बांग्लादेश आर्मी के जनरल ऑफिसर कमांडिंग 55वीं डिवीजन मेजर जनरल मोहम्मद नूरुल अनवर ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   आयकर विभाग ने दिल्ली और हरियाणा में छापेमारी की

इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को मजबूत करना था। इस युद्धाभ्यास के दौरान दोनों सैन्य टुकड़ियों को एक-दूसरे की कार्यनीतिक अभ्यास नीति और संचालन तकनीकों को समझने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत जवाबी कार्रवाई / आतंकवाद का मुकाबला, शांति स्थापना तथा आपदा राहत अभियानों पर अपने अनुभव को साझा करने का अवसर प्राप्त हुआ। दोनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने अभ्यास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इसमें भाग लेने वाली टुकड़ियों की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) 29 अक्टूबर, 2021 को ‘‘खरीदने की सामर्थ्‍य और नवाचार: सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण दवा सुनिश्चित करना’’ विषय पर एक वेबिनार आयोजित करेगा

युद्धाभ्यास के दौरान प्रशिक्षण के अलावा, दोनों सैन्य टुकड़ियों ने मैत्री फुटबॉल और क्रिकेट मैच खेले तथा कई अन्य गतिविधियों में भी भाग लिया। संयुक्त अभ्यास, दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ और अंतर-संचालन गतिविधियों को बढ़ावा देने के अलावा, भारत एवं बांग्लादेश के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है।

.

 

*****

एमजी/एमए/एनके