वित्तीय सेवा विभाग ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, बीमा कंपनियों और वित्तीय संस्थानों के साथ बैठक कर अग्निवीरों को सहायता देने के तरीकों की पहचान की

केंद्रीय कैबिनेट ने 14 जून, 2022 को सशस्त्र बलों में भारतीय युवा सेवा के लिए अग्निपथ नाम से एक आकर्षक भर्ती योजना को मंजूरी दी। इस योजना के तहत चयनित युवाओं को ‘अग्निवीर’ के रूप में जाना जाएगा। अग्निपथ के तहत देशभक्त और प्रेरित युवा चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में अपनी सेवा दे सकते हैं। अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के युवा शक्ति को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के सचिव ने आज नई दिल्ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों (पीएसआईसी) और वित्तीय संस्थानों (एफआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक उन तरीकों की पहचान करने के लिए बुलाई गई, जिनके माध्यम से बैंक और वित्तीय संस्थान ‘अग्निवीर’ को उनके कार्यकाल के पूरा होने पर सहायता दे सकती हैं। इस बैठक में सैन्य मामलों के विभाग के संयुक्त सचिव ने अग्निपथ योजना के मुख्य पहलुओं पर एक प्रस्तुति दी।

यह भी पढ़ें :   भारत के शराब निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एपीडा ने लंदन शराब मेले में भाग लिया

इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि उपयुक्त लाभ/छूट आदि के माध्यम से पीएसबी, पीएसआईसी और एफआई ‘अग्निवीर’ की शैक्षिक योग्यता व कौशल के आधार पर उपयुक्त क्षमताओं में उनके लिए रोजगार के अवसरों की खोज करेंगी।

इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि कौशल उन्नयन, व्यवसाय स्थापित करने को लेकर शिक्षा और स्वरोजगार के लिए उपयुक्त ऋण सुविधाओं के माध्यम से बैंक ‘अग्निवीर’ की सहायता करने की संभावनाओं का पता लगाएंगे। ‘अग्निवीर’ को इस तरह की सहायता देने के लिए मौजूदा सरकारी योजनाओं जैसे कि मुद्रा और स्टैंड अप इंडिया आदि को लाभ उठाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- 248वां दिन

****

एमजी/एमए/एचकेपी