संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहयोग से आज पुराना किला में ‘योग महोत्सव’ का आयोजन किया

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह के हिस्से के रूप में आज नई दिल्ली के पुराना किला में ‘योग महोत्सव’ का आयोजन किया। लोगों के बीच सांस्कृतिक कल्याण के चिरस्थायी मूल्य को स्थापित करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

इस कार्यक्रम में संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और संस्कृति एवं विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों और 40 से अधिक देशों के विदेशी प्रतिनिधियों सहित 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   श्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुग्राम में भारतीय खाद्य निगम की पहली अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई और इसके बाद मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के प्रशिक्षकों द्वारा योग सत्र का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि योग स्वस्थ और सक्रिय जीवन की कुंजी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से योग विश्व स्तर पर भी दूर-दूर तक फैला है।

श्रीमती लेखी ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे योग शरीर, मन, लोकाचार और विचारों को सशक्तता की ओर ले जाता है। उन्होंने सशक्तता के लिए योग के अभ्यास और प्रकृति से जुड़ने के महत्व पर भी चर्चा की।

यह भी पढ़ें :   पाक आर्मी जनरल का बयान- बलूच आंदोलन खत्म करना चाहता है चीन, दी बड़ी रकम

इस अवसर पर श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि योग शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा को एक साथ रखने में मदद करता है। केंद्रीय मंत्री ने योग का अभ्यास करके और दूसरों के साथ इसके लाभों को साझा करके 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की भी अपील की।

***

एमजी/एमए/एसकेएस/एसएस