banner

केन्द्रीय मंत्री श्री किरेन रिजिजू कल अरुणाचल प्रदेश के डोंग में आईडीवाई 2022 कार्यक्रम में भाग लेंगे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 “आज़ादी का अमृत महोत्सव” वाले वर्ष में मनाया जा रहा है। आयुष मंत्रालय देशभर में 75 ऐतिहासिक स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री कर्नाटक के मैसूरु से इस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

विधि एवं न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू अरुणाचल प्रदेश के अंजॉव जिले के डोंग में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। यह भारत के सबसे पूर्वी छोर पर स्थित गांव है, जहां  भारत, चीन और म्यांमार की सीमाएं मिलती हैं। डोंग भारत में पहले सूर्योदय का साक्षी बनता है, इसलिए इसे ‘भारत की उगते सूरज की भूमि’ (इंडियाज लैंड ऑफ द राइजिंग सन) का उपनाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें :   राजस्व मंडल सदस्यों को राजस्व न्यायालय एवं कार्यालयों के पर्यवेक्षण का दायित्व

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) 2022 का विषय “मानवता के लिए योग” है। वर्तमान में चल रहे आज़ादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोहों के साथ पूरी तरह से जोड़कर इस कार्यक्रम को दुनियाभर में भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) का मुख्य उद्देश्य लोगों के लिए योग से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभों के बारे में जन जागरूकता पैदा करना है। विगत कुछ वर्षों से, आईडीवाई स्वास्थ्य से जुड़ा एक जन आंदोलन बन गया है।

यह भी पढ़ें :   भरतपुर के सैदपुरा (नदबई) में राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय खोले जाने की स्वीकृति  - संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री

आईडीवाई 2022 के लिए नोडल मंत्रालय, आयुष मंत्रालय द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप योग कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।  

**********

एमजी / एएम / आर/वाईबी

यह भी देखें :   Bamanwas News : सड़क डामरीकरण से ग्रामीण अशंतुष्ट | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें