योग दुनिया भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और खुशी के लिए एक “उत्तम भारतीय स्वास्थ्य उपहार” है : श्री मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि योग दुनिया भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और खुशी के लिए एक “उत्तम भारतीय स्वास्थ्य उपहार” है।

श्री नकवी कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक फतेहपुर सीकरी, आगरा स्थित पंच महल में बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ योग करेंगे।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद श्री हरद्वार दुबे, फतेहपुर सीकरी से लोकसभा सांसद श्री राजकुमार चाहर, विधायक श्री बाबूलाल चौधरी और विधायक श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल, यूपी अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन श्री अशफाक सैफी और अन्य प्रतिनिधि और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोग भी उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें :   आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एनएमआईसी परिसर में विंटेज कार और बाइक प्रदर्शनी आयोजित

फतेहपुर सीकरी में आज संवाददाताओं से बातचीत करते हुए, श्री नकवी ने कहा कि योग अच्छे स्वास्थ्य की “बहुमूल्य कुंजी” है और अच्छा स्वास्थ्य ही वास्तविक संपदा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह खुद पिछले कई साल से योग का अभ्यास कर रहे हैं। योग न सिर्फ एक व्यायाम है, बल्कि यह एक “स्वास्थ्य विज्ञान” है। योग हमारे पूरे शरीर के साथ ही मस्तिष्क को ऊर्जा उपलब्ध कराता है। इससे हमारी जीवनशैली में संतुलन बनाए रखने में सहायता मिलती है। योग न सिर्फ जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव लाता है, बल्कि इससे स्वास्थ्य के स्तर में भी सुधार होता है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने थॉमस कप विजेता भारतीय टीम के लिए एक करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की

श्री नकवी ने कहा कि वर्तमान में पूरी दुनिया उत्साह के साथ “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है”, जिससे वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का पता चलता है।

*****

एमजी/एएम/एमपी/डीवी