banner

केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में पंच महल, फतेहपुर सीकरी में योग किया

केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज आगरा के ऐतिहासिक पंच महल, फतेहपुर सीकरी में समाज के सभी वर्गों के बड़ी संख्‍या में मौजूद लोगों के साथ योग किया।

इस अवसर पर फतेहपुर सीकरी के लोकसभा सांसद श्री राजकुमार चाहर, विधायक श्री बाबूलाल चौधरी, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री अशफाक सैफी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। इनके अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में सचिव श्रीमती रेनुका कुमार और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी, स्‍थानीय प्रशासन के अधिकारी और सभी वर्गों के लोग भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू में निर्यात प्रोत्साहन केंद्र 'जम्मू हाट' का उद्घाटन किया

इस अवसर पर, श्री नकवी ने कहा कि योग दुनिया भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और खुशी के लिए “संपूर्ण भारतीय स्वास्थ्य की डलिया” है। उन्होंने कहा कि योग अच्छे स्वास्थ्य की “सुनहरी कुंजी” है और अच्छा स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है।

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री ने कहा कि वह खुद पिछले कई वर्षों से योग का अभ्यास कर रहे हैं। योग केवल एक व्यायाम नहीं है बल्कि यह “स्वास्थ्य विज्ञान” है। योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग को भी ऊर्जा प्रदान करता है। यह हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। योग न केवल जीवन शैली को सकारात्मक रूप से बदलता है बल्कि यह स्वास्थ्य के स्तर को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें :   सीसीईए ने अधिसूचना दिनांक 20.5.2021 के तहत फॉस्फेटिक और पोटासिक (पी एंड के) उर्वरकों के लिए बढ़ी हुई कीमतों को पूरे वर्ष 2021-22 के लिए लागू करने की मंजूरी दी

श्री नकवी ने यह भी कहा कि आज पूरा विश्व जोश और उत्साह के साथ “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” ​​मना रहा है जो वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा को प्रतिबिंबित करता है।

*****

एमजी/एएम/केपी/एसएस  

यह भी देखें :   Gangapur City : प्लॉट पट्टे के फर्जीवाड़े मामले में आरोपी को किया कोर्ट में पेश : G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें