आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा दिल्ली के लाल किले में अतंरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह मनाया गया

भारत सरकार ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में “मानवता के लिए योग” विषय के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 मनाया। आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी ने दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किला में 12,000 से अधिक योग उत्साहियों के साथ कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास करके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया।

 

 

 

समारोह को संबोधित करते हुए श्री पुरी ने प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में मस्तिष्क शरीर तथा आत्मा के लिए योग के लाभों को बताया। श्री पुरी ने कहा कि अंतरारष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से प्राचीन भारतीय योगाभ्यास को अंतरराष्ट्रीय रूप से मान्य समारोह बनाने के लिए देश प्रधानमंत्री के प्रति आभारी है। उन्होंने कहा कि योग 5,000 वर्ष से अधिक समय से ज्ञात भारतीय परंपरा है। अब यह पूरे विश्व में लोकप्रिय हो गया है और आज योग समारोहों में विश्व में असंख्य लोग भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग न केवल शरीर और मस्तिष्क के लिए अच्छा है बल्कि यह रोग हरने वाली शक्ति के रूप में भी जाना जाता है। स्वास्थ्य और सामान्य आरोग्य के अतिरिक्त योग आध्यात्मिक रूप से जाग्रत करने में सहायक है। श्री पुरी ने कहा कि यह वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव का वर्ष है इसलिए बड़े पैमाने पर समारोह आयोजित किए जा रहे हैं, विशेषकर 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी के ऐतिहासिक लाल किला में आयोजित समारोह में भाग लेकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   शिक्षा मंत्रालय और यूनीसेफ के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने औपचारिक शिक्षा की तरफ किशोरियों को वापस स्कूल लाने के लिये ‘कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव’ का शुभारंभ किया

 

 

दिल्ली के लाल किला में आयोजित कार्यक्रम में आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों के अतिरिक्त पतंजलि योग पीठ के सहभागियों ने भी भाग लिया। मंत्री महोदय के साथ पतंजलि योग पीठ की ओर से आचार्य बालकृष्ण भी मंच पर उपस्थित थे। समारोह में लगभग 12,000 योग उत्साहियों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें :   आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 30 कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है

***

एमजी/एएम/एजी/ओपी